Coronavirus : उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्‍म आरती नहीं देख पाएंगे भक्त, गर्भगृह के प्रवेश पर प्रतिबंध  

0

उज्जैन : एन पी न्यूज 24 –  देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज से खौफ का माहौल बना हुआ है। केंद्र और राज्य सरकारों ने अपने-अपने स्तर पर कई अहम कदम भी उठाये है। कई राज्यों में कुछ दिनों के लिए स्कूल, कॉलेज, थियेटर्स, जिम, मार्किट आदि बंद करवा दिया गया है। ताकि कोरोना पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। इस बीच उज्जैन से भी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते सरकार के दिशा निर्देशों के मद्देनजर उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।

ये फैसले लिए गए –
यह प्रतिबंध महाकाल की भस्म आरती के दौरान भी लागू होगा। ज्ञात हो कि भगवान शिव का उज्जैन का प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर देश के बारह ज्‍योतिर्लिंग में से एक है। मंदिर के समिति, प्रशासक, कलेक्टर और समस्त पुजारियों के साथ बैठक कर यह फैसला लिया गया। जिसके मुताबिक आगामी आदेश तक गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश पर प्रतितबंध लगा दिया है।

आधिकारिक तौर पर बताया गया कि यहां आने वाले समस्त दर्शनार्थियों को प्रात: 6 बजे से चलते हुए भगवान महाकाल के दर्शन करायेंगे। मन्दिर परिसर स्थित अन्य मन्दिरों में बांधे जाने वाले रक्षासूत्र, कलावा, धागे, डोरे इत्यादि बांधने पर पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।

मंदिर में श्रद्धालुओं की अनुष्ठानों में अधिकतम 20 सदस्यों की संख्या भी निर्धारित की गई है। इसके अलावा नि:शुल्क अन्नक्षेत्र एवं महाकालेश्वर अतिथि निवास तथा श्री महाकालेश्वर पं. सूर्यनारायण व्यास अतिथि निवास को भी बन्द करने का निर्णय लिया गया है।

श्री महाकालेश्वर मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए मन्दिर में कार्यरत समस्त सफाईकर्मी निरन्तर उन स्थानों (जैसे रेलिंग आदि) को कीटाणुनाशक से साफ करेंगे, जहां श्रद्धालु अपने हाथ इत्यादि स्पर्श करते हैं।  मन्दिर के समस्त प्रवेश द्वार पर तैनात सुरक्षाकर्मी श्रद्धालुओं को प्रवेश के दौरान सेनिटाइजर से हाथ धुलवाकर मन्दिर में दर्शन के लिये प्रवेश करायेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.