UGC-NET के लिए UGC-NET शुरू, ये है आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  UGC-NET आवेदन भरने वाले के लिए खुशखबरी है। दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) जून 2020 के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस कल यानि की 16 मार्च से शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा 15 से 20 जून के बीच आयोजित की जाएगी।  योग्य अभ्यर्थी नेट-जेआरएफ के लिए यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर 16 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसकी फ़ीस 17 अप्रैल तक जमा की जा सकती है। यूजीसी नेट में आवेदन वह हर उम्मीदवार कर सकता है जो किसी भी विषय में मास्टर्स की डिग्री कर रहा है या कर चुका है। जिस विषय में उम्मीदवार ने मास्टर्स किया है उसी विषय में नेट और जेआरएफ की परीक्षा के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। एम.ए.के दूसरे साल के स्टूडेंट भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

नए बदलाव के बाद अब नेट का पहला पेपर 100 नंबर का होता है, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, 200 नंबर वाले दूसरे पेपर में 100 अनिवार्य प्रश्न पूछे जाते हैं। दोनों पेपरों के लिए तीन घंटे का समय मिलता है। अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा में गलत जवाब के लिए कोई अलग से अंक नहीं काटे जाते हैं। नेट की परीक्षा के लिए 15 मई तक ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं, 5 जुलाई तक इसके रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन –
– सबसे पहले यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
– यहां एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन पर जाएं।
– अब मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
– एप्लिकेशन नंबर मेल और एसएमएस के जरिए दिया जाएगा।
– फॉर्म भरने के बाद फोटो और स्कैन हस्ताक्षर अपलोड करें।
– एग्जाम फीस भरते ही एप्लिकेशन फॉर्म पूरा भर जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए              https://ugcnet.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=308&iii=Y                     यहां क्लिक करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.