बिहार : बोधगया में बौद्घ महोत्सव में 10 देशों के कलाकार देंगे प्रस्तुति

0

गया : एन पी न्यूज 24 – ‘ज्ञान की भूमि’ बिहार के बोधगया में 29 जनवरी से 31 जनवरी के बीच आयोजित होने वाले बौद्घ महोत्सव में न केवल बौद्घ धर्म और भगवान बुद्घ के जीवन से जुड़ी जानकारियों को लोग जान सकेंगे, बल्कि इस महोत्सव में 10 देशों के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। पहली बार इस महोत्सव में जापान के कलाकारों की भी प्रस्तुति देखी जा सकेगी। गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि बौद्घ महोत्सव का आयोजन 29 जनवरी से 31 जनवरी, 2020 तक बोधगया के कालचक्र मैदान में होगा। इसकी व्यापक तैयारी के लिए कुल 16 समितियों का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में 10 देशों के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। पहली बार बौद्घ महोत्सव में जापान के कलाकारों की प्रस्तुति देखने को मिलेगी। इसमें 10 देशों के कलाकारों के आने की सहमति प्राप्त हुई है, जिनमें लाओस, थाईलैंड, श्रीलंका, कंबोडिया, वियतनाम, म्यांमार, इंडोनेशिया, भूटान और जापान शामिल हैं।

सिंह ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति को निर्देशित किया गया है कि राज्य स्तर एवं जिला स्तर के कलाकारों को भी प्रोत्साहित करने हेतु उन्हें उचित स्थान दिया जाए।

उल्लेखनीय है कि बौद्घ महोत्सव को राजकीय समारोह का दर्जा प्राप्त है।

गया के जिलाधिकारी ने बताया कि बोधगया एवं महात्मा बुद्घ के जीवन से जुड़ी घटनाओं की जानकारी के लिए ‘तथागत स्मारिका’ का भी प्रकाशन होगा। तथागत स्मारिका में अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में लेख शामिल किए जाएंगे।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.