शॉकिंग! पासपोर्ट अधिकारियों ने 2 बहनों का ‘पासपोर्ट’ नहीं बनाया, ‘अर्जी’ पर लिख दिया ‘नेपाली’ जैसी दिखती हैं!

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – देश के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध हो रहा है. ऐसे माहौल में पंजाब के अंबाला से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां दो बहनों की पासपोर्ट अर्जी सिर्फ उनका चेहरा देखकर नामंजूर कर दी गई. जी हां, अंबाला के पासपोर्ट पासपोर्ट अधिकारी ने यह कहते हुए उनकी पासपोर्ट एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी कि, दोनों नेपाली जैसी दिखती हैं. दोनों बहनों ने चंडीगढ़ के पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था, लेकिन अधिकारियों ने उनके आवेदन पर लिख दिया कि, ‘नेपाली जैसे दिखती हैं…’ और बाद में पासपोर्ट बनाने से भी इनकार कर दिया।

इस मामले की शिकायत लेकर दोनों बहनें हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज तक पहुंच गई. इसके बाद मामले का संज्ञान लेते हुए मंत्री विज ने तुरंत अधिकारियों को पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया हैं. अधिकारियों द्वारा यह जानकारी दी गई है. इन बहनों का नाम संतोष और हिना हैं. इन दोनों के पास पोस्टपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, डिग्री आदि सभी आवश्यक  दस्तावेज थे। इसके बावजूद सिर्फ चेहरे के आधार पर पासपोर्ट कार्यालय ने उन्हें जाने के लिए कह दिया. यहां तक की अधिकारीयों ने उनके दस्तावेज तक देखना जरूरी नहीं समझा.

अधिकारियों ने कहा कि प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही उन्हें पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा। दो बहनों में से एक, संतोष ने कहा कि, पासपोर्ट कार्यालय के इनकार के बाद, हमने मुख्यमंत्री और मंत्री अनिल विज से संपर्क किया था, जिसके बाद हमारे पासपोर्ट को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो पाई है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.