मेट्रो परियोजना में पिंपरी चिंचवड का नामोल्लेख न रहने से नाराजगी व्याप्त

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – पुणे मेट्रो परियोजना के तहत पिंपरी चिंचवड से स्वारगेट और वनाज से रामवाडी इन दो रूट्स पर मेट्रो परियोजना का निर्माणकार्य शुरू है। बीते दिन मेट्रो कोच पिंपरी चिंचवड शहर में दाखिल हुए। सोमवार दिनभर बड़ी क्रेन की सहायता से उन्हें ट्रैक पर लाया जाता रहा। इससे आशा है कि, शहर में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेगी। हालांकि मेट्रो परियोजना में पिंपरी चिंचवड शहर का नामोल्लेख टाले जाने से नाराजगी जताई जा रही है। खुद महापौर उषा उर्फ माई ढोरे ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है। वहीं भूतपूर्व नगरसेवक एवं सामाजिक कार्यकर्ता मारुति भापकर ने मेट्रो परियोजना में पिंपरी चिंचवड का नाम शामिल करने की पुरजोर मांग की है।
रविवार को जब मेट्रो के कोच निगड़ी में दाखिल हुए तब ढंकी हुई अवस्था में ही उनका महापौर माई ढोरे के हाथों और स्थायी समिति सभापति विलास मडिगेरी की मौजूदगी में पूजन कराया गया। उनके कई बार कहने पर भी कोच पर लगा आवरण नहीं हटाया गया। इससे महापौर पहले से ही नाराज थी। उनका पारा तब चढ़ गया जब मेट्रो कोच पर केवल पुणे का नाम देखा। पिंपरी चिंचवड का नामोल्लेख टाले जाने से वे काफी खफा हो गई। आज सामाजिक कार्यकर्ता मारुति भापकर ने महापौर को एक खत लिखकर मेट्रो परियोजना में पिंपरी चिंचवड का नाम शामिल करने की मांग की है। इस परियोजना को पुणे और पिंपरी चिंचवड दोनों शहरों ने संयुक्त रूप से चलाया जा रहा है। पुणे के स्वारगेट से पिंपरी चिंचवड के निगड़ी तक के एक रूट का काम भी युद्धस्तर पर शुरू है। मेट्रो में पिंपरी चिंचवड का नाम शामिल न रहना सत्तादल के नाते भाजपा की नाकामी है, यह टिप्पणी भी उन्होंने की है।
महामेट्रो द्वारा पुणे मेट्रो परियोजना का काम जून 2017 में शुरू किया गया। मेट्रो ट्रेन के ट्रैक, पिलर्स, बिजली सप्लाई, सिग्नल जैसे कई काम तेज गति से शुरू है। 30 महीनों में इस परियोजना का काफी काम पूर्ण हुआ है। हालांकि महामेट्रो द्वारा पिंपरी चिंचवड शहर में दिसंबर तक मेट्रो के दौड़ने का दावा किया जाता रहा, जो कि विफल साबित हुआ है। पुणे में मेट्रो कोच के डिपो का काम अब तक नहीं हुआ है जिससे कोच में विभिन्न फिटिंग्स के लिए पुणे मेट्रो को नागपुर पर अवलंबित रहना पड़ रहा है। मेट्रो कोच में प्राथमिक टेस्टिंग, फिटिंग, रंगरोगन और इंटीरियर का काम पूरा करने के बाद 22 दिसंबर को दो ट्रेनों के लिए 6 कोच के दो सेट नागपुर से पुणे रवाना किये गए। आठ दिन के सफर के बाद ये कोच पिंपरी चिंचवड में दाखिल हो गए।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.