41 सालों बाद भतीजे ने काका की पीठ पर घोंपा ‘खंजर’!   

0

मुंबई: एन पी न्यूज 24 – साल 1969 के दौरान वसंत दादा पाटिल की सरकार के सहयोगी रहे शरद पवार ने रातोंरात कांग्रेस पार्टी में फुट डालकर प्रगतिशील लोकतांत्रिक पार्टी की स्थापना की थी और जनता पार्टी को आगे किया. इसी बीच, शरद पवार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली. हैरानी की बात तो यह रही कि, शरद पवार ने अपने इस फैसले से उनके गुरु और कांग्रेस नेता यशवंतराव चव्हाण को अंधेरे में रखा था. उस समय, शरद पवार पर पीठ पर खंजर घोंपने के आरोप लगे थे.

अब यह इतिहास फिर से शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने पूरे 41 साल बाद दोहराया है. आज अजीत पवार ने अपने चाचा शरद पवार को अंधेरे में रखकर भाजपा का समर्थन किया और खुद उपमुख्यमंत्री का पद की गद्दी पर बैठ गए. संयोग से, शरद पवार ने उस समय जो प्रयोग किया था, उसमें  यशवंतराव चव्हाण का समर्थन नहीं था. अब इतने सालों बाद अजीत पवार ने जो किया है, उसमें शरद पवार का समर्थन नहीं है. अब 41 सालों के बाद भी खंजीर की यह राजनीति शरद पवार का पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही है. अब शरद पवार का सालों पुराना प्रयोग उन्ही के भतीजे अजीत पवार ने उनके साथ किया है.

बताया जा रहा है कि अजीत पवार पिछले कई दिनों से नाराज चल रहे थे. शरद पवार ने ईडी के कार्यालय जाने का फैसला किया था. उसी शाम को, अजीत पवार ने अपने विधायक का इस्तीफा दे दिया था. उस दिन पूरे दिन शरद पवार सुर्ख़ियों में रहें. इसके बाद एक बार कांग्रेस और एनसीपी की जारी मीटिंग से भी अजीत पवार उठकर चले गए थे. उस समय, उन्होंने कहा था कि वे बारामती जा रहे हैं. उनके इस बर्ताव ने भ्रम की स्थिति पैदा कर दी थी.

राज्यपाल ने एनसीपी को भी सरकार बनाने का मौका दिया था, क्योंकि शिवसेना बहुमत साबित नहीं कर सकी. राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने का दावा करने के लिए अगली रात 8 बजे तक का समय दिया था. लेकिन,  अजीत पवार दूसरे दिन राज्यपाल को लगभग 11:30 बजे फोन किया और बहुमत साबित करने के लिए समय माँगा. इसके आधार पर  राज्यपाल ने निष्कर्ष निकाला कि NCP सरकार स्थापित नहीं कर सकती.

पश्चात् राज्यपल ने केंद्र को राष्ट्रपति शासन लगाने की सूचना दी. उसके बाद राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया था. हालांकि, शिवसेना और कांग्रेस के साथ-साथ राकांपा द्वारा भी इसे नजरअंदाज किया गया. लेकिन यह सभी को महंगा पड़ गया है. साथ ही अब शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने ही उनके दशकों पुराने दांव का उन पर ही पलटवार कर दिया है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.