ये बिज़नेस करके आप कमा सकते है हर महीने एक लाख रुपए 

0
मुंबई : एन पी न्यूज 24 – फिलहाल बेमौसम बारिश और बीमारियों की वजह से फसलों का नुकसान होने से किसानों की हालत ख़राब हो गई है. लेकिन खेती के साथ मुर्गी पालन का बिज़नेस अगर आप करते है तो आपको खेती से अधिक फायदा हो सकता है. बदलते मौसम का परिणाम लगातार फसलों पर हो रहा है. इससे खेती का भारी नुकसान हो रहा है. लेकिन सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर आप अगर आपने साथ में ये बिज़नेस किया तो आपको इसका फायदा मिल सकता है.
आज आपको ऐसा ही एक बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है. जो बिज़नेस आप खेती के साथ कर सकते है. इस बिज़नेस से आप हर महीने एक लाख रुपए तक कमा सकते है. इस बिज़नेस के लिए  आपको 5 से 10 लाख रुपए तक की जरुरत होगी। मुद्रा योजना जैसी कई सरकारी योजना का लाभ उठाकर आप ब्याज उठा सकते है. छोटे स्तर पर ये बिज़नेस शुरू करते हुए 1500 मुर्गियां बेचकर इसकी शुरुआत करते है तो कम से कम 50 हज़ार से एक लाख रुपए तक आप कमा सकते है.
बिज़नेस के लिए लगने वाला कुल खर्च 
आपको इसके लिए खुद की जगह की जरुरत होगी। मुर्गी के लिए थोड़ा बड़ा पिंजरा और अन्य सामान खरीदने के लिए 5 लाख रुपए तक खर्च आ सकता है. 1500 मुर्ग़ियों से यह बिज़नेस किया तो इस बिज़नेस का फायदा मिलेगा। कुछ मौको पर मुर्गी बीमार पड़ती या बीमार होकर उसकी मौत हो जाती है. इन सब बातों का ध्यान रखना जरुरी है.
मुर्गियां ख़रीदने का बजट 
एक लेयर पैरेंट बर्थ की कीमत 30 से 35 रुपए आता है. साधारण मुर्गी खरीदने के लिए 50 से 60 हज़ार रुपए की जरुरत होती है. मुर्गी के लिए जरुरी सामान खरीदने का बजट जरुरी है.
20 सप्ताह का साधारण खर्च 3 से 4 लाख रुपए आता है. इन मुर्ग़ियों पर 20  खाने का खर्च एक से डेढ़ लाख रुपए आता है. एक लेयर पैरेंट बिरथ एक वर्ष में साधारण रूप से 300 अंडा देती है।  20 सप्ताह के बाद इन मुर्ग़ियों 3 से 4 लाख रुपए का खर्च आता है. पैसे का सही तरह से प्रबंधन करने पर आप साल में 14 लाख रुपए तक कमा सकते है.
इस बिज़नेस के लिए फॉर्मल ट्रेनिंग जरुरी 
इस बिज़नेस से अगर मुनाफा अच्छा आ रहा है तो भी इस बिज़नेस के को शुरू करने के लिए ट्रेनिंग लेना जरुरी है. मुर्गी को कब कितना खिलाना है, उसका कैसे ध्यान रखना है इसके लिए ट्रेनिंग जरुरी है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.