Big News : नोटबंदी जैसा एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पहले 5 साल के कार्यकाल में कई ऐसे फैसले लिए जो हैरान करने वाला रहा। लेकिन, इन सब में एक बड़ा …

PM Modi

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पहले 5 साल के कार्यकाल में कई ऐसे फैसले लिए जो हैरान करने वाला रहा। लेकिन, इन सब में एक बड़ा फैसला नोटबंदी का रहा। नोटबंदी का फैसला ऐतिहासिक फैसला रहा। मोदी सरकार ने नोटबंदी का निर्णय काले धन के रोकथाम के लिए लिया था। अब मोदी सरकार दूसरा बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है।
एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काला धन से सोना खरीदने वालों पर लगाम लगाने के सरकार खास स्कीम ला सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर सोने के लिए एमनेस्टी स्कीम ला सकती है। एक तय मात्रा से ज्यादा बगैर रसीद वाले गोल्ड होने पर उसकी जानकारी देनी होगी और गोल्ड की कीमत सरकार को बतानी होगी।

ऐसा हुआ तो देना पड़ेगा टैक्स –
इस एमनेस्टी स्कीम के तहत गोल्ड की कीमत तय करने के लिए वैल्यूएशन सेंटर से सर्टिफिकेट लेना होगा। बगैर रसीद वाले जितने गोल्ड का खुलासा करेंगे उस पर एक तय मात्रा में टैक्स देना होगा। ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिए ही खोली जाएगी। स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा गोल्ड पाए जाने पर भारी जुर्माना देना होगा। मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े गोल्ड को भी प्रोडक्टिव इन्वेस्टमेंट के तौर पर इस्तेमाल करने के खास ऐलान लिए हो सकते हैं।

visit : npnews24.com

Leave a comment