संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सऊदी तेल संयंत्रों पर हमलों की निंदा की

0

संयुक्त राष्ट्र : एन पी न्यूज 24 – संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने सऊदी अरब के पूर्व में स्थित एराम्को तेल उत्पादन संयंत्रों पर हमलों की निंदा की है। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को जारी बयान के अनुसार, स्टीफन डुजारिक ने कहा कि गुटेरस ने सऊदी अरब में एराम्को तेल संयंत्रों पर शनिवार को हुए हमलों की निंदा की है।

उन्होंने कहा, “महासचिव ने सभी पक्षों से संयम बरतने, बढ़ते तनाव को रोकने और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानूनों का पालन करने का आवाह्न किया है।”

सऊदी अरब के पूर्व में खुरैस और अबकैक में स्थित सऊदी एराम्को संयंत्रों पर शनिवार तड़के ड्रोन हमलों से कई विस्फोट किए गए थे, जिससे वहां आग लग गई थी, जिसे हालांकि बाद में नियंत्रित कर लिया गया था।

प्राथमिक अनुमान के अनुसार, विस्फोटों से लगभग 57 लाख बैरल या कंपनी के उत्पादन की लगभग 50 प्रतिशत क्रूड ऑयल की आपूर्ति बाधित हो गई थी।

एराम्को औद्योगिकी सुरक्षा ने हालांकि आग को फैलने से पहले ही रोक लिया था।

यमन के हौती विद्रोहियों ने शनिवार को दोनों हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुलजीज बिन सलमान अल सऊद ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि जिन तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले हुए, उन पर अस्थायी रूप से उत्पादन रुक गया था।

सऊदी के आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.