विश्व चैम्पियनशिप के लिए आईओए समिति को चुनने दें जिम्नास्टिक खिलाड़ी : खेल मंत्रालय

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भ्रष्टाचार संबंधी कारणों से भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ (जीएफआई) की मान्यता भारतीय सरकार ने रद्द कर दी है। ऐसे में खेल मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ (एफजीआई) से कहा …

भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भ्रष्टाचार संबंधी कारणों से भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ (जीएफआई) की मान्यता भारतीय सरकार ने रद्द कर दी है। ऐसे में खेल मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ (एफजीआई) से कहा है कि वह भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओ) द्वारा गठित की गई समिति को आने वाली विश्व चैम्पियनशिप की टीम चुनने की अनुमति दे।

विश्व चैम्पियनशिप अगले महीने स्टटगर्ट में चार से 14 तारीख के बीच खेली जाएगी।

खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव इंदर धमीजा ने 11 सितंबर को एफआईजी के सचिव निकोलस बुआम्पाने को पत्र लिखा जिसमें उन्होंने बताया है कि जीएफआई भारतीय सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं है क्योंकि उसने कुशासन, पक्षपात और गुटबाजी को बढ़ावा दिया था।

उन्होंने लिखा, “प्रचलित मान्यता के अनुसार कोई भी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) न होने के कारण, जैसा कि जीएफआई के मामले में है, आईओए एक समिति बनाएगा जो चयन प्रक्रिया को अंजाम देगी।”

धमीजा ने लिखा, “सुधाकर शेट्टी की अध्यक्षता वाली जीएफआई खिलाड़ियों के चयन और प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों से पैसा लेता था व पक्षपात करता था। एफआईजी ने दो सितंबर को जो पत्र लिखा है वो शेट्टी की कुशासन और गलत तरह की गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है।”

संयुक्त सचिव ने अपने पत्र में यह भी लिखा कि अगर शेट्टी और जीएफआई भारतीय झंडे का प्रयोग करते हैं और विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने वाली टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं तो उन पर कानून के तहत कार्रवाई होगी।

Leave a comment