IMP NEWS: अब RuPay डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ सस्ता, NPCI ने लिया ‘यह’ बड़ा फैसला, जानें

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – अब RuPay डेबिट कार्ड इस्तेमाल कने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब वे सभी लोग जिनके पास यह कार्ड है वे दिल खोलकर शॉपिंग कर सकते हैं, क्योंकि अब इस कार्ड के करी शॉपिंग करना सस्ता हो गया है. जी हाँ, नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए, इसके इस्तेमाल से शॉपिंग या लेन-देन करना सस्ता कर दिया है. इसके लिए NPCI ने RuPay डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करने पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) में कटौती करने का फैसला लिया है. अब यह नए 20 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे.

सभी PoS पर लागू होगी छूट
NPCI के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार डेबिट कार्ड से लेनदेन पर दी गई छूट सभी प्रकार के पाइंट आफ सेल (PoS) पर लागू होगी. इसके अलावा ईकॉम और भारत QR कोड आधारित मर्चेंट लेनदेन पर भी नई दर लागू होगी. अब NPCI का यह फैसला त्योहारो के सीजन के चलते RuPay डेबिट कार्ड होल्डर के लिए एक तोहफा माना जा सकता है.

अब व्यापारी डिजिटल पेमेंट को देंगे बढ़ावा
बताया जा रहा है कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है. NPCI का कहना है कि MDR दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने के बाद अब व्यवसायी अब डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहन देंगे.

हर लेन-देन पर अधिकतम 150 रुपये लिया जाएगा
मिली जानकरी के अनुसार PoS,  ईकॉम और भारत QR कोड आधारित व्यापारी लेन-देन पर MDR  बदलाव किया गया है. MDR 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए 0.60% तक संशोधित किया गया है, जिसमें अधिकतम सीमा 150 रुपये प्रति लेन-देन है. वर्तमान में यह 1,000 रुपये प्रति लेन-देन की उच्च सीमा के साथ 2,000 रुपये से अधिक के लेन-देन के लिए 0.90% है. भारत QR मतलब कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 % कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपये प्रति MDR होगा.

क्या होता है MDR?
आपको बता दे कि MDR का भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये ग्राहकों से पेमेंट करने के लिए किसी कारोबारी द्वारा एक बैंक को किया जाता है. हालांकि अभी तक MDR की ऊंची दर होने से व्यापारी इस डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से लेनदेन में कतराते थे, लेकिन अब MDR में कमी होने से उनको भी राहत मिलेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.