IMP: सेना में पहली बार शामिल होने जा रही है लड़कियां, सिपाही पद के लिए सेना ने शुरू की भर्तियाँ

0

लखनऊ में हुआ 4458 महिला कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट का

लखनऊ:एन पी न्यूज 24 – आज के दौर में ऐसा कोई काम नहीं है जो एक महिला ना कर सके. आज हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं. महिलाओं की इसी लगन और जोश को देखते हुए अब भारतीय सेना ने भी महिलाओं को अपना हौंसला दिखाने का मौका दे दिया है. देश में पहली बार सिपाही के पद के लिए सेना ने अब भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसकी शुरुआत लखनऊ से हुई.

लखनऊ में 4458 महिला कैंडिडेटस का हुआ फिजिकल टेस्ट

बता दें कि भातीय सेना द्वारा गुरुवार को उप्र की राजधानी लखनऊ स्थित एसीएम स्टेडियम में महिला कैंडिडेटस का फिजिकल टेस्ट लिया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की महिला कैंडिडेट्स ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. इस दौरान सभी कैंडीडेटस के चेहरे पर एक अलग ही जोश दिखाई दे रहा था.

कर्नल आशुतोष मेहता लडकियों के जोश को देख हुए खुश

इस बारे में बात करते हुए सेना के कर्नल आशुतोष मेहता ने बताया कि लडकियों के जोश को देखकर मैं खुश हूं. उन्होंने आगे बताया कि यह पहली बार है जब सिपाही के रूप में पहली बार महिलाएं सेना में शामिल होने जा रही है.

उन्होंने जारी भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि उक्त पड़ हेतु ऑनलाइन आवेदन मंगवाया गया था. इसके बाद पहले लिखित परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें अच्छा प्रदर्शन करनेवाली 4458 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया.

महिला कैंडिडेट्स ने सेना को कहा शुक्रिया

लडकों की तरह अब उन्हें भी देश की सेवा करने का मौका देने के लिए महिला कैंडिडेट्स ने सेना का शुक्रिया अदा किया है. साथ ही इस फैसले को महिला शक्तिकरण की दिशा में एक अहम कदम बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.