खुशखबरी! अब दुकानदारों को भी मिलेगी पेंशन, मोदी सरकार हर महीने देने जा रही है 3 हजार रुपए!

मोदी ने की योजना की शुरूआत

0

अब दुकानदारों का भविष्य भी होगा सुरक्षित

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  जिस तरह से देश के सरकारी कर्मचारी व अधिकारी और वृद्धजानों को सरकार ती है, इसी तर्ज पर अब केंद्र सरकार अपने देश के खुदरा व्यापारियों के भविष्य को लेकर भी काफी चिंतित नज़र आ रही है. इसी के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन छोटे-छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना शुरू की है. इसकी शुरुआत मोदी आज झारखंड की राजधानी रांची से करेंगे. इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन” योजना रखा गया है.

इस योजना के अन्तर्गत शुरुआती दौर में क़रीब 3 करोड़ दुकानदारों को जोड़ा जाएगा, जिन्हें प्रति माह 3000 रूपये पैंशन के तौर पर सरकार देगी. जबकि अगले 3 सालों में क़रीब 5 करोड़ दुकानदारों को इस योजना में जोड़कर उन्हें लाभ देने का लक्ष्य रखा गया.उल्लेखनीय है की मोदी सरकार ने अपनी दूसरी पारी में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों के लिए पेंशन योजना प्रारम्भ करने का वादा किया था.

कैसे मिलेगा फायदा…
केंद्र सरकार  खुदरा व्यापारियों और खुद का व्यापार करने वालो को प्रोत्साहन देने और उनका भविष्य सुरक्षित करने की मंशा से यह योजना बनाई हैं. इस योजना का मुख़्य उद्देश्य 60 वर्ष की आयु के बाद अपना स्वयं का व्यापार करने वालो को आर्थिक रूप से मजबूत करना हैं.

इस योजना का लाभ वे सभी दुकानदार, स्वरोजगार वाले और खुदरा कारोबारी ले सकते हैं जिनका सालाना कारोबार डेढ़ करोड़ रुपये से कम है और जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हैं.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन” पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जाएंगे, जहां लाभार्थी इस योजना में जुड़ने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.इस योजना में जुड़ने के लिए लिए आधार नंबर और बैंक खाते के अलावा अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.इस योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा दुकानदारों को हो इसलिए सरकार ने इसका फायदा लेनें के लिए नियमों को काफी आसान बनाया हैं .

Leave A Reply

Your email address will not be published.