BIG NEWS: नीरव-मेहुल ने ‘इस’ बैंक को भी लगाया चूना, बैंक का खुलासा- 289 करोड़ रुपए बिना चुकाए भागे  

0

एन पी न्यूज 24 – पिछले कुछ सालों में देश के कई नामी कारोबारी बैंको के भारी-भरकम कर्ज़ को चुकाए बिना, यहाँ से दूसरे देश भाग गए. इनमें विजय माल्या,नीरव मोदी औऱ मेहुल चौकसी जैसे बड़े कारोबारियों के नाम शामिल हैं, जिनपर बैंको के कई हज़ार करोड़ का बकाया है.

OBC को भी लगाई 289 करोड़ की चपत; बैंक के खुलासे पर उठे सवाल

हाल ही में ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स ने नीरव औऱ मेहुल पर 289 करोड़ बकाया होने का दावा किया है. लेकिन अब सवाल यह उठ रहा है कि OBC ने यह जानकारी देने में 18 महीने क्यों लगा दिए? जबकि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों 10 बैंकों के मर्जर का ऐलान किया था, जिसमें OBC का नाम भी शामिल है. इसलिए मर्जर से तुरंत पहले बैंक का यह खुलासा संदेह के घेरे में है.

PNB को लगाया लगभग 13,500 करोड़ रुपए का चूना

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक को 13,500 करोड़ रुपए का चुना लगाया था, जिसका खुलासा बैंक ने पिछले साल फरवरी में किया था. अब शुक्रवार को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने भी नोटिस जारी कर खुलासा किया है कि, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनी ने बैंक का 289 करोड़ रुपए का कर्ज नहीं चुकाया है. अब सामने आया है कि नीरव, मेहुल की कंपनियों ने मुंबई के कफ परेड इलाके में स्थित OBC की कॉरपोरेट ब्रांच से कर्ज लिया था.

OBC का कितना बकाया है नीरव-मेहुल की कंपनियों पर…

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स(OBC) ने नोटिस ज़ारी कर बताया है कि नीरव की कंपनी फायर स्टार इंटरनेशनल प्रा. लि. ने बैंक का 60.41 करोड़ रुपए का लोन की रकम नहीं चुकाई है, जबकि दूसरी कंपनी फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल प्रा. लि. ने भी 32.25 करोड़ रुपए का कर्ज नही लौटाया है. वही मेहुल चोकसी की गीतांजलि जेम्स लिमिटेड पर 136.45 करोड़ और नक्षत्र वर्ल्ड लिमिटेड पर 59.53 करोड़ रुपए बकाया हैं.

बैंक खुलासा करता इससे पहले ही इन दोनों ने अपने उनके परिवारो को विदेश भेज दिया था. बाद में ओबीसी ने 21 मार्च 2018 को नीरव और मेहुल के कर्ज एनपीए घोषित कर दिए थे.

SBI को भी लगा चुके है, 405 करोड़ का चुना…

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(SBI) को मेहुल चौकसी 405 करोड़ का चुना लग चुका है. SBI ने इसी साल चौकसी और उसके परिवार पर 405 करोड़ रुपए बकाया होने की जानकारी दी थी. लेकिन इससे दो दिन पहले ही चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़कर वह वेस्टइंटीज के एंटीगुआ एंड बारबुडा आईलैंड भाग निकला.

वहीं नीरव मोदी फ़िलहाल लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है. बता दें कि नीरव को जमानत याचिका चार बार खारिज हो चुकी है

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अपील पर जारी प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को उसे गिरफ्तार किया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.