मोदी ने ईईएफ के इतर कई द्विपक्षीय बैठकें की

व्लादिवोस्तोक : एन पी न्यूज 24 –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को ईस्टर्न इकोनोमिक फॉरम (ईईएफ) के इतर कई द्वीपक्षीय बैठकें की। विदेश सचिव विजय गोखले ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इन द्विपक्षीय …

PM Modi

व्लादिवोस्तोक : एन पी न्यूज 24 –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को ईस्टर्न इकोनोमिक फॉरम (ईईएफ) के इतर कई द्वीपक्षीय बैठकें की। विदेश सचिव विजय गोखले ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इन द्विपक्षीय बैठकों के बारे में जानकारी दी। बैठकों के जरिए भारत ने अपने वैश्विक साझेदारी को और मजबूत किया है।

मोदी ने 5 वें ईईएफ के इतर अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने आर्थिक क्षेत्र में बहुआयामी संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा, स्टार्ट-अप व 5जी और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर भी आपसी मजबूत रिश्ते के लिए जाना जाता है।

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि व्लादिवोस्तोक में अपने मलेशियाई समकक्ष महातिर मोहमद के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान मोदी ने जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया। दोनों पक्षों ने निश्चय किया है कि वे इस मुद्दे पर बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।

गोखले ने बताया कि, मोदी ने मलेशियाई नेता को जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की वजहों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

भारत ने मंगोलिया के साथ भी व्यापक मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठकें कीं। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान भी जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर भारत के रुख को फिर से दोहराया गया।

मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। बुधवार को उन्होंने रूस के प्रधानमंत्री पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। गुरुवार को वह ईस्टर्न इकोनोमिक फॉरम में शामिल होंगे, जहां वह मुख्य अतिथि हैं।

Leave a comment