केंद्र ने कोरोना इमरजेंसी पैकेज को दी मंजूरी, राज्यों में हेल्थ सिस्टम  दुरुस्त किया जाएगा

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – कोरोना से जारी जंग के बीच केंद्र सरकार ने  राज्य हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के मकसद से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा फंड देने की मंजूरी दे दी है।  राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के मद्देनज़र  यह खास पैकेज दिया है।  इसमें जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में रोकथाम और राष्ट्रीय और राज्य सत्र पर हेल्थ सिस्टम को मजबूत किया जाएगा. साथ ही इसमें मेडिकल उपकरण, दवाइयों की खरीद, लैब बनाना, और बायो-सिक्योरिटी तैयारियों समेत निगरानी गतिविधियों को मजबूत करना शामिल है। केंद्र सरकार की ओर से पहले फेज को लेकर पैसा भेज दिया गया है। इन पैसों को उपयोग Covid हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, ICU, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन सप्लाई, लैब, पीपीई, मास्क, हेल्थ वर्कर की नियुक्ति जैसी चीजों में खर्च किया जा सकेगा।

चरण इस प्रकार तय किए गए हैं-
-फेज 1: जनवरी 2020 से जून 2020
-फेज 2: जुलाई 2020 से मार्च 2021
-फेज 3: अप्रैल 2021 से मार्च 2024

पैकेज की खास बातें इस प्रकार हैं-
-नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि 100 फीसदी सेंट्रल प्रोजेक्ट को जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक चीन चरणों में लागू किया जाएगा।
– ये सर्कुलर देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों हेल्थ कमिश्नर्स को भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि तत्काल फंड जारी किया जा रहा है।
– पहले चरण के तहत लागू की जाने वाली मुख्य गतिविधियों में कोविड-19 अस्पताल बढ़ाना, और अन्य अस्पतालों का विकास करना है। साथ ही आइसोलेशन रूम्स, वेंटिलेटर के साथ आईसीयू, अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पतालों में लैब को दुरुस्त किया जाएगा। लैब और एंबुलेंस भी बढ़ाई जाएंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.