कोरोना पर दुनिया को धोखा दिया चीन और ड्ब्ल्यूएचओ ने, इसके प्रमुख  इस्तीफा दें

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – पूरी दुनिया  कोरोना महामारी से जूझ रही है। मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। आरोप लग रहे हैं कि चीन ने इसका खुलासा करने और विश्व समुदाय को यह बताने में देर की कि यह बीमारी किस तरह सब जगह फैल सकती है। आश्चर्य की बात है कि जब दिसंबर में ही वुहान में इसके वाइरस का पता लग गया था और डब्लूएचओ के पास इसके आंकड़े थे, पर उसने सुस्ती बरती। चीन ने 31 दिसंबर को ही डब्लूएचओ को सूचित किया कि विशेषज्ञों का अनुमान के मुताबिक इस वायरस से अक्टूबर में ही मनुष्य का संक्रमण हो गया है। इसके बावजूद डब्लूएचओ ने चीन सरकार को नाराज न करने की पूरी सावधानी बरतते हुए वहां कोई जांच दल भेजने की गंभीरता नहीं दिखाई। डब्लूएचओ और चीन की संयुक्त टीम फरवरी के मध्य में वुहान गया और उसने जो रिपोर्ट दी उसमें चीनी तर्क भरे पड़े थे।

लाखों लोग हुए प्रभावित : इस अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन के शुरुआती गलत कदम दुनिया भर के हजारों लोगों के लिए मारक साबित हुए, और इससे उन लाखों के जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है, जिनके लिए यह संकट लंबा खींच सकता है और आर्थिक मंदी ला सकता है। इसकी कुछ वजह यह है कि डब्लूएचओ लंबे समय से सांगठनिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। इसके पास कोष की कमी बनी हुई है, अपनी भारी नौकरशाही और क्षेत्रीय दफ्तरों की अपारदर्शिता के कारण इसे हमेशा जांच का सामना करना पड़ता है। वास्तव में, ‘इबोला’के मामले में भी इसकी पहल की विश्व समुदाय ने आलोचना की थी। ऐसे में कोरोना को लेकर चीन ने जो रेस्पॉन्स दिया और WHO की ओर से उसे जिस तरह से मैनेज किया गया, इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन पर दबाव बढ़ रहा है।

WHO प्रमुख के इस्तीफे की मांग :  पश्चिमी देश चीन पर सवाल उठा रहे हैं, तो चीन की कम्यूनिस्ट सरकार पर भरोसा करने के लिए अमेरिकी राजनेता WHO प्रमुख पर सवाल उठा रहे हैं। चीन का भरोसा जितने के लिए अमेरिकी राजनेताओं द्वारा WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस के इस्तीफे की मांग की है।  मार्था मैकसैली के अलावा अमेरिकी रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज ने भी WHO प्रमुख को हटाने की बात कही है। क्रूज ने कहा कि WHO ने जरूरी क्रेडिबिलिटी खो दी है।

टेड्रोस ने दिया दुनिया को धोखा : WHO की पारदर्शिता पर सवाल उठाते हुए अमेरिका के रिपब्लिकन सीनेटर मार्था मैकसैली ने कहा कि चीन की ओर से पारदर्शिता नहीं रखने के लिए कुछ हद तक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख भी दोषी हैं। इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। सीनेटर मार्था मैकसैली ने WHO प्रमुख को धोखेबाज करार देते हुए कहा कि WHO प्रमुख टेड्रोस ने दुनिया को धोखा दिया है। मैकसैली ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि चीनी सरकार ने अपने यहां पैदा होने वाले वायरस को छिपाया और इसकी वजह से अमेरिका और दुनिया में अनावश्यक मौतें हुई हैं। और WHO टेड्रोस ने इसमें चीन का साथ दिया, इसलिए टेड्रोस को इस्तीफे दे देना चाहिए। मैकसैली ने बताया कि उन्होंने कभी किसी कम्युनिस्ट पर भरोसा ही नहीं किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.