देश में कोरोना से मृत 86 फीसदी लोगों में एक बात समान रूप से आई है सामने, और वह चिंतनीय है 

0

 नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत में भी कोरोना वायरस बुजुर्गों के लिए घातक साबित हो रहा है। कोरोना वायरस के कारण देश में अब तक हुई 109 मौतों का विश्लेषण करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि वैसे तो कुल मरीजों में 60 साल से अधिक उम्र के 19 फीसदी हैं, लेकिन मरने वालों में उनकी संख्या 63 फीसदी से अधिक है। 30 फीसदी मौतें 40 से 60 साल के उम्र के लोगों की देखी गई है, जबकि इस आयु वर्ग के 34 फीसदी लोग कोरोना से ग्रसित हैं। यानी इनके ग्रसित होने और मौत का अनुपात लगभग एक समान है।

पहले से ही बीमार थे : स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से मरने वाले 63 फीसदी मरीजों में एक बात कॉमन है कि वे सभी 60 साल से ऊपर हैं और इनमं से भी 86 फीसदी ऐसे हैं, जिन्हें पहले से डायबिटिज, हाइपरटेंशन और दिल की बीमारी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 30 फीसदी लोग 40-60 वर्ष आयु वर्ग वाले थे और सिर्फ 7 फीसदी लोग 40 साल से कम उम्र के थे। इसके अलावा भारत में मरने वालों का आंकड़ा विदेशी आंकड़ों की ही तरह है, जहां 60-80 आयुवर्ग के लोगों की अधिकतम मौतें दर्ज की गईं। भारत में अभी तक कोरोना की चपेट में आने वाले 76 फीसदी पुरुष हैं। मरने वालों में भी 73 फीसदी पुरुष ही हैं। हालांकि 60 साल से कम उम्र में मरने वालों का आंकड़ा 37 फीसदी है। वहीं, मृतकों में 86 फीसदी लोग वो थे, जो पहे किसी बीमारी से ग्रसित थे। मतलब, स्पष्ट है कि जो पहले से ही बीमारी से ग्रसित हैं, उनके लिए खतरा ज्यादा है।

बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम होता है कमजोर : दरअसल, कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर बुजुर्गों पर होता है। इसकी वजह है कि उनका इम्यून सिस्टम उतना मजबूत नहीं होता है। इसकी तस्दीक विश्व स्वास्थ्य संगठन की वो रिपोर्ट भी करती है जिसमें बुजुर्गों को इससे सबसे अधिक खतरा बताया गया था।

इटली में बड़ी संख्या में हुई है बुजुर्गों की मौत: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मुताबिक, बुजुर्गों की जनसंख्या के मामले में जापान के बाद दूसरे नंबर पर इटली आता है, जहां इनकी संख्या 22.8 फीसद है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में इटली तीसरे नंबर पर आता है, वहीं यूरोप में दूसरे नंबर पर है। यहां पर अब तक 128948 मामले सामने आ चुके हैं और 15887 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां पर इस वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर बुजुर्ग हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.