हज यात्रा स्थगित…कोरोना के कारण फैसला, अगली तिथि की घोषणा जल्द होगी

0

 रियाद. एन पी न्यूज 24 –सऊदी अरब पूरी तरह से हज यात्रियों के लिए तैयार है, मगर कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इसे फिलहाल अस्थायी तौर पर स्थगित कर दिया गया है। जब स्थितियां सामान्य हो जाएंगी तो यात्रा खोल दी जाएगी। वैसे सऊदी अधिकारियों ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि वे इस वर्ष के हज के साथ आगे बढ़ेंगे या नहीं। यहां बता दें कि फिलहाल सऊदी अरब में 1,563 कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज पाए गए हैं। यहां संक्रमण से अब तक 10 लोगों की मौतों की भी सूचना है। इसके चलते साल भर चलने वाली उमरा यात्रा को बीते महीने से ही बंद किया हुआ है। इसके आलावा दो हफ्ते पहले ही कोरोना के मद्देनज़र मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने या अन्य सामूहिक धार्मिक कार्यक्रम भी फिलहाल प्रतिबंधित हैं।

यात्रा की तैयारी न करें: सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने मुसलमानों से कहा कि इन दिनों महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है ऐसे में हज यात्रा की तैयारी न करें। यदि चीजें सामान्य होती तो इस माह मुसलमानों को सऊदी अरब में उमराह के लिए भेजा जाता। हम नहीं चाहते कि यहां पहुंचने के बाद कोई बीमार हो। सभी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना है, इस वजह से फिलहाल इसे स्थगित किया जा रहा है।

धैर्य रखें :  कोरोना वैश्विक महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। हजयात्रा से संबंधित जानकारी सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से  मिलेगी। थोड़ा धैर्य रखें।

आय का बड़ा स्रोत : बीते साल 2.5 मिलियन लोग हज करने के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे। ये भी कहा जाता है कि सऊदी अरब के लिए हज यात्रा आय का एक प्रमुख साधन है। दुनिया भर के तमाम देशों से लोग हज यात्रा करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं, इससे सरकार को बड़े पैमाने पर रेवेन्यू भी मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.