Coronavirus : ‘कोरोना वायरस’ से बचने के लिए रोजाना खाये ये 5 ‘फूड्स’

0

नई दिल्ली एन पी न्यूज 24- कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन इस महामारी से हजारों की संख्या में मौतें हो रही है। अब इसका सीधा असर भारत पर दिखने लगा है। मौजूदा समय में देश में 1730 कोरोना पॉजिटिव मरीज है। जबकि अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अच्छी बात यह है कि इस महामारी से अब तक 151 लोग ठीक भी हो चुके है। कोरोना वायरस से  लड़ने के लिए हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होनी चाहिए।

‘कोरोना वायरस’ से बचने के लिए रोजाना खाये ये 5 ‘फूड्स’ –
1.  मशरूम – मशरूम से आपको विटामिन डी मिलेगा। दरअसल, विटामिन डी प्रोटीन निर्माण में काफी सहायक होता है, जिसके कारण वह कई प्रकार के इंफेक्शन एजेंट को मारने का काम करता है। इसके सेवन से भी आपको संक्रमण का जोखिम बहुत हद तक कम हो सकता है।

2. केल – केल हरी पत्तेदार सब्जियों में एक लाजवाब और पौष्टिकता से भरपूर सब्जी मानी जाती है। केल में भी बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए के रूप में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के काम आती है।

3. गाजर –  गाजर में बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए का ही एक रूप माना जाता है। इसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। गाजर को आप अपनी डाइट में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं, जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

4. ब्रोकली – हरी सब्जियों में ब्रोकली भी अपना एक खास स्थान रखती है और इसे कई प्रकार की स्पेशल डिश में भी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो आमतौर पर लोग इसे सब्जी के रूप में ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में अपने हिसाब से शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है।

5.  केला और दूध – यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। दरअसल, केला और दूध प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं और यही वजह है कि यह एंटीबॉडीज को ब्लॉक कर देते हैं और इम्यून सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने के लिए सक्रिय बनाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.