अगर लॉकडाउन में घर में रहकर ज्यादा  लग रही है भूख, तो इन उपायों को अपनाये 

0
नई दिल्ली, 27 मार्च –एन पी न्यूज 24 – लॉकडाउन के कारण करोड़ों लोगों को घरों में रहकर वक़्त गुजारना पड़ रहा है।  लगातार घर में रहने से ज्यादा भूख लगने की समस्या रहती है। इसकी वजह से लोग अधिक खाना खा रहे और इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।  लेकिन आपको इससे बचने के लिए नीचे दिए कुछ टिप्स से आप खुद के शरीर को ख़राब होने से बचा सकते है।
एक डाइट प्लान बनाना जरुरी 
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह थोड़ी थोड़ी देर में चाय कॉफी पीते रहते है।  कुछ लोगों को लगातार खाने की आदत रहती है।  लेकिन आपको पता होना चाहिए कि अधिक कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक है।  इसलिए चाय कॉफी का सेवन कम से कम करे. लेकिन आप शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होने दे.
ब्रेकफास्ट 
नाश्ते में आप आमलेट, ब्रेड बटर, चीला, पोहा, इडली आदि खा सकते है।  यह हेल्दी होने के साथ देर से पचता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। लेकिन थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहे.
दिन भर का डाइट प्लान नोट करे 
आप दिन भर  में जो भी खाते है उसे एक डायरी में नोट करे. इससे पता चलेगा आपने ज्यादा क्या खाया है।  जिससे आप दूसरे दिन कम खाने की कोशिश करेंगे।
हल्का स्नैक्स ले 
आप मूंगफली, मखाना, नट्स, सब्जियों का सूप, पोहा, फल, जूस ओट्स आदि को स्नैक्स में शामिल कर सकते है।
इन चीजों का कम करे सेवन 
अधिक नमक, चीनी और मैदा से बचे. यह आपके शरीर के लिए खतरनाक है।  पैकेटबंद चीजों के इस्तेमाल से भी बचे. क्योकि इनमे भी चीनी और नमक ज्यादा होता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.