सोशल डिस्टन्टिंग के लिए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की पहल

0
पुणे। एन पी न्यूज 24 –कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टन्टिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए सरकार और प्रशासन लगातार अपील कर रहा है। हालांकि प्रबंधक कमेटी गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा गणेश पेठ द्वारा सरकार की मदद करने के लिए यहाँ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पुणे में हर राशन दुकान, मेडिकल स्टोर, बैंक, एटीएम, दूध डेरी इत्यादि भीड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टन्सिंग बनाई जा रही है। इसके लिए हर दुकान के बाहर पेंट का एक गोला या स्क्वायर हर तीन -तीन फ़ीट की दुरी पर बना दिया जा रहा है ताकि सामान ख़रीदते समय आपस मेँ कोरोना वायरस का संक्रमण ना हो सके।
यह अभियान 13 अप्रैल 2020 को खालसा दिवस की स्थापना को समर्पित है। 13 अप्रैल 1699 को आनंदपुर साहेब मेँ सिखों के 19वें गुरु साहबे कमाल श्री गुरुगोबिंद सिंह जी महाराज ने पंज प्यारो की अगुवाई मेँ देश को बचाने के लिए सिख धर्म की स्थापना की थी। आज देश में फिर से कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है और फिर से देश और मानवता को बचाना है। इसलिए इस 13 अप्रैल 2020 के खालसा दिवस को समर्पित गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा गणेश पेठ पुणे के अंतर्गत देश में फैली महामारी कोरोना वायरस से बचने के लिये यह अभियान चलाया जा रहा है।
इस अभियान के तहत शहर में हर राशन दुकान, मेडिकल स्टोर, बैंक, एटीएम, दूध डेरी इत्यादि भीड़ वाली जगहों पर सोशल डिस्टन्सिंग बनी रहे इसके लिए हर दुकान के बहार पेंट का एक गोला या स्क्वायर हर तीन -तीन फ़ीट की दुरी पर बनाया जा रहा है ताकि सामान ख़रीदते समय आपस मेँ कोरोना वायरस का संक्रमण ना हो सके। गुरुद्वारा श्री गुरुसिंह सभा गणेश पेठ की कमेटी की ओर से देश के सभी गुरुद्वारों और सिखों को आव्हान किया गया है, कि देश में जहां भी जरूरत का सामान बिक रहा है, वहां पर डेढ़ फुट का चौरस या गोला पेंट से बना दिया जाये। दो चौरस या गोले के बीच में कम से कम 3 फ़ीट का फासला हो। इससे सोशल-डिस्टेंसिंग को मेंटेन किया जा सके और इस महामारी से नागरिकों को बचाया जा सके। यहाँ छोटी सी सेवा पर बहुत महान सेवा आने वाली बैशाखी गुरू-पुरब तक पूरी की जाये और दुनिया को संदेश दिया जाये कि गुरू के खालसे इस महामारी से लड़ने के लिये तैयार बर तैयार है और इस प्रकार जनता की सेवा कर देश को बचाये और इस बार का खालसा दिवस मनाये और और देश की सेवा करें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.