काम की खबर!  SBI के इस स्कीम से घर बैठे हर महीने खाते में आते रहेंगे पैसे

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई ) के एन्युटी डिपॉजिट स्कीम से आप हर महीने इनकम प्राप्त कर सकते है। इसे एसबीआई की एक खास स्कीम मानी जाती है।इसमें आपको एक बार पैसे जमा करने होते हैं और इसके बदले बैंक आपको हर महीने उस पैसे का इंटररेस्ट देती है। बता दें कि डिपॉजिटर्स को इस रकम पर ब्याज अगले महीने की उसी तारीख से मिलनी शुरू हो जाएगी, जिस तारीख से उन्होंने इस स्कीम में निवेश किया है।

उदहारण के लिए मान लीजिए कि आपने 1 अप्रैल को इस स्कीम में निवेश किया तो आपको अगले महीने यानी मई की 1 तारीख से इसपर ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस स्कीम में डिपॉजिट की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है। लेकिन, न्यूनतम लिमिट 25,000 रुपये है। यानी आपको इस स्कीम में कम से कम 25,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

क्या होगी ब्याज दर –
एसबीआई एन्युटी स्कीम पर मिलने वाला ब्याज एसबीआई फिक्स्ड डिपजिट जितनी ही होगी। इस प्रकार मिलने वाला ब्याज डिपॉजिट की अवधि के आधार पर भी होगा। मौजूद डिपॉजिट रेट्स के अनुसार, 1 साल से 10 साल की एफडी पर एसबीआई 5.9 फीसदी की ब्याज देता है। 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने और 120 महीने की डिपॉजिट पर आपको 5.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। हालांकि, 6 महीने से लेकर 1 साल से कम अवधि के लिए यह दर 5.5 फीसदी की होगी। जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस स्कीम पर 1 साल से 10 साल की डिपॉजिट पर 6.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। बता दें कि इस स्कीम में आप 3 साल, 5 साल, 7 साल या 10 साल के लिए भी निवेश कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, अगर इस स्कीम के डिपॉजिटर की मौत हो जाती है तो बचे हुए कुल रकम का प्रीपेमेंट कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.