COVID-19 : ‘कोरोना’ के इलाज में काम आएगी ‘मलेरिया’ की दवा, ICMR ने दी मंजूरी

0

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। लोग हैरान और परेशान है। इस बीच भारत में कोरोना वायरस से अब तक 10 की मौत हो चुकी है। देश में अब तक कोरोना पॉसिटिव मरीज की संख्या 500 तक पंहुचा गयी है। दिन व दिन बढ़ते कोरोने के कहर को देखते हुए सरकार ने युद्ध स्तर की तैयारी कर ली है। इस  बीच  एक बड़ी जानकारी सामने आई है।

दरअसल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मलेरिया बुखार के इलाज में काम आने वाली दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने (आईसीएमआर) द्वारा गठित नेशनल टास्क फोर्स ने मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन को कोविड-19 के इलाज के लिए मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि ये एडवाइजरी उन लोगों के लिए जारी की है जो संदिग्ध या पुष्ट कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

हालांकि इस दवा का इस्तेमाल अभी आपात परिस्थिति में सीमित मात्रा में ही किया जाएगा। इस दवा की अनुशंसा 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक, पहले 400 मिलीग्राम की दवा दिन में दो बार ली जाएगी। इसके बाद 400 मिलीग्राम सप्ताह में एक बार 7 हफ्तों तक लिया जाएगा। हालांकि कुछ डॉक्टरों का मत है कि बिना डॉक्टर की इजाजत के ये दावा लेनी खतरनाक साबित हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.