पुणे की कंपनी को मिली कोरोना टेस्ट किट उत्पादन की अनुमति

0
पुणे। एन पी न्यूज 24 – अब एक दिन में कोरोना वायरस के एक हजार टेस्ट कर पाना मुमकिन हो गया है। पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस कंपनी को कोविड-19 (कोरोना वायरस) की टेस्ट किट के कमर्शियल प्रोडक्शन की अनुमति मिल गई। इस तरह की अनुमति पाने वाली यह देश की पहली कंपनी है। कोरोना वायरस की जांच करने वाली ‘मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वॉलिटेटिव पीसीआर किट’ को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से अनुमति मिल गई है।
कंपनी का दावा है कि एक टेस्टिंग किट से सौ लोगों की जांच कर सकते हैं। इसके बाजार में आ जाने से एक दिन में कोरोना के एक हजार टेस्ट किए जा सकेंगे। अभी एक लैब में औसतन दिनभर में 100 नमूनों की ही कोरोना जांच हो पाती है। कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने मीडिया को बताया कि, स्थानीय और केंद सरकार से मिले सहयोग और ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देते हुए कंपनी ने कोविड-19 की जांच के लिए एक किट तैयार की है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुरूप रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है।
वर्तमान में, भारत प्रति मिलियन जनसंख्या पर किए गए परीक्षण के मामले में सबसे नीचे है। यह आंकड़ा सिर्फ 6.8 का है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए भारत सरकार ने जर्मनी से लाखों टेस्टिंग किट आयात की हैं। मायलैब का दावा है कि आने वाले समय में एक हफ्ते में एक लाख किट का बनाई जा सकेंगी।कोरोना वायरस की जांच किट को स्थानीय स्तर पर बनाने से इसकी मौजूदा लागत घटकर एक चौथाई रह जाएगी। मायलैब वर्तमान में ब्लड बैंकों, अस्पतालों, एचआईवी जांच की किट बनाती है। मायलैब के कार्यकारी निदेशक शैलेंद्र कावडे ने कहा- हम अपने देश को अत्याधुनिक तकनीक, उचित और सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। चूंकि यह परीक्षण संवेदनशील तकनीक पर आधारित है, इसलिए प्रारंभिक चरण के संक्रमण का भी पता लगाया जा सकता है। इस किट से की गई जांच के परिणाम काफी सटीक हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.