Coronavirus : अब  MyJio ऐप से ‘इस’ तरह घर बैठे खुद पहचानें कोरोना वायरस के लक्षण

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में आतंक मचा रखा है। कोरोना के नाम से लोगों में डर है। हर कोई इससे बचाओं के तरीके ढूंढ रहे है। कोई मास्क का इस्तेमाल कर रहे है तो कोई हैंड वाश का सहारा लेकर अपने आप को बचाने में जुट गए है। इस बीच रिलायंस जियो ने MyJio App में कई नए फीचर्स जोड़े हैं, जिससे वायरस के लक्षण की जांच आप खुद आसानी से कर सकेंगे।

दरअसल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा साझा की गई टेस्ट सेंटर्स की लिस्ट भी MyJio ऐप में मौजूद है। इस पर जिओ का कहना है कि ‘कम जोखिम वाले नागरिक इस ऐप के मदद से किसी भी संभावित गलतफहमी को दूर कर सकते हैं। मिड रिस्क वाले नागरिकों के लिए, हम उन्हें उनके रोग के बारे में आश्वस्त कर सकते हैं (ज्यादातर लोग हल्के लक्षणों के साथ ठीक हो जाते हैं) और उन्हें इस बारे में जानकारी देते हैं कि उन्हें चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता है या नहीं। हाई रिस्क वाले नागरिकों के लिए, हम उन्हें उचित मेडिकल हेल्प करेंगे ताकि वह आइसोलेट होने के साथ-साथ अच्छी तरह से ट्रीट किये जा सके।

इस सेवा का लाभ सभी उठा सकते है। भले ही वह Jio मोबाइल या Jio फाइबर यूजर हों या ना हों. बस MyJio ऐप डाउनलोड करें और अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की परवाह किए बिना इन ऐप्स के टूल का उपयोग करें।

इस तरह काम करता ये ऐप –
कैसे काम करता है ये टूल…
– सबसे पहले ‘Symptom Checker’ का ऑप्शन मिलेगा। यहां इसके नीचे आपको ‘check your symptoms now’ पर टैप करना है। बाद में आपसे पूछा जाएगा कि आप ये टेस्ट किसके लिए ले रहे हैं. इसमें ऑप्शन है- खुद के लिए, पति/पत्नी के लिए, बच्चे के लिए या किसी दोस्त के लिए. इसमें आप जिसका भी आप टेस्ट कर रहे हैं, उस ऑप्शन को चुने।

– फिर Gender पूछा जाएगा।

– आपकी उम्र पूछी जाएगी।

– आपसे स्वास्थ्य से जुड़े कुछ सवाल भी पूछे जाएंगे।

– फिर आपसे पूछा जाएगा कि पिछले 14 दिनों में आप या आपके परिवार में से कोई इन देशों में गया है।

– अब सवाल है कि पिछले 14 दिनों आप या आपके परिवार में से किसी ने देश भर में कहीं भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल किया है और किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है, जिसे सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत हो।

– इसके बाद पूछा जाएगा कि पिछले 14 दिनों आप या आपके परिवार में से कोई COVID-19 मरीज़ से मिला हो।

– क्या आपको बुखार है?

– क्या आपको सिर दर्द है?

– क्या आपको खांसी है?

– क्या आपको सर्दी है?

– क्या आपका गला खराब है?

– क्या आपको सांस लेने में दिक्कत है?

– क्या आपके आवाज़ में भारीपन है?

बाद में आपके दिए गए सभी जवाब पर बेस्ड अब आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपको COVID-19 का कितना रिस्क है। माईजियो ऐप में कोरोना वायरस टेस्टिंग टूल, घर पर कैसे काम किए जाने को लेकर गाइड, लर्न फ्रॉम होम, घर पर रहते हुए डिजिटल टूल के ज़रिये डॉक्टरी सलाह कैसे ली जाए। इसके साथ ही इसमें देश भर के कोरोना टेस्टिंग सेंटर की लिस्ट भी दी गई है। इसमें दुनिया सहित भारत में अब तक सामने आए कोरोना वायरस के मरीज़ों के अपडेटेड आंकड़े हैं और COVID-19 को लेकर आम तौर पर उठने वाले सवालों के जवाब भी मौजूद हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.