कोरोना को और खतरनाक बना रहीं हैं अफवाहें, सावधानी की 10 बातें WHO के हवाले से 

0

नई दिल्लीएन पी न्यूज 24 – भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही इससे बचाव और इलाज को लेकर कई तरह की अफवाहें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग अपने अपने हिसाब से इससे बचाव और इलाज के दावे कर रहे हैं। लिहाजा, अब आपके लिए ये जानना ज़रूरी है कि ये वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स तक कैसे फैलता है? इसका सीधा सा जवाब है सांस की गतिविधियों के ज़रिए। अगर कोई शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है और वो आपके करीब रहते हुए छींकता या खांसता है, तो मुमकिन है कि आपको भी संक्रमण हो जाए। इसके अलावा किसी ऐसी जगह को छूने से भी आप संक्रमित हो सकते हैं, जहां पर ये वायरस गिरा हो। कोरोना वायरस किसी जगह पर कुछ घंटों तक ज़िंदा रह सकता है। हालांकि इसे किसी आम से कीटाणुनाशक से भी मारा जा सकता है। सरकार अपनी ओर से इस वायरस से बचाव के तरीकों के बारे में जनता को बता रही है, बावजूद इसके लोगों में अफवाहों के चलते डर और भ्रम की स्थिति है। हम आपको ऐसी ही अफवाहों से सचेत कर रहे हैं-

1.कोरोना का मौसम से लेना-देना नहीं : डब्लूएचओ की मानें तो कोरोना का वायरस कहीं भी, किसी भी क्षेत्र में फैल सकता है। कोरोना संक्रमण का पर्यावरण या फिर किसी जलवायु से कोई संबंध नहीं है। तापमान बढ़ने और मौसम के गर्म होने पर कोरोना नाम का वायरस खुद खत्म हो जाता है, यह अफवाह है।

2.मच्छर के काटने से फैलता है :  कोरोना वायरस किसी मच्छर के काटने से फैलता है अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। कोरोनावायरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने-छींकने , उसकी लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से दूसरे व्यक्ति को फैलता है

3.निमोनिया की दवाईयां कारगर : निमोनिया के टीके से कोरोना के वायरस नहीं मरते हैं। इसके पीछे वजह यह है कि कोरोना वायरस अभी वैज्ञानिकों के लिए बिल्कुल नया और अलग है । इसे रोकने के लिए उन्हें खास इसी वायरस के लिए टीका बनाना होगा।

4.अल्कोहल या  क्लोरीन के छिड़काव से राहत : अल्कोहल या क्लोरीन फर्श पर कीटाणुओं को मारने का काम कर सकते हैं लेकिन ये दोनों ही कोरोना को रोकने के लिए प्रभावी उपाय नहीं है।

5.हैंड ड्रायर की मदद खात्मा :  कोरोना वायरस को हैंड ड्रायर की मदद से खत्म कर सकते हैं, ऐसी अफवाह है।  डब्लूएचओ ने व्यक्ति को अपने हाथों को अल्कोहल मिश्रित साबुन या हैंड वॉश से अच्छे से धोने की सलाह दी है।

6.अल्ट्रावायलेट लाइट की मदद खात्मा : अल्ट्रावायलेट लाइट स्टरलाइजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अल्ट्रावायलेट लाइट के अधिक प्रयोग से त्वचा जल सकती है।

7.लहसुन खाने की सलाह :  लहसुन में रोगाणुरोधी गुण मौजूद होने से यह शरीर को कई रोग लगने से बचाता है। बावजूद इसके अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि लहसुन खाने से कोरोनोवायरस से बचाया जा सका है।

8.खारे पानी से नाक साफ करना :  खारे पानी से रोजाना नाक साफ करके आप खुद को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं, हालांकि ऐसा करने से आपको सामान्य सर्दी से काफी हद तक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।

9.चिकन पर कोरोना की  मार :  चिकन से कोरोना का कोई लेना देना नहीं है। ये महज एक अफवाह है. इसकी मार चिकन की बिक्री और कारोबार पर पड़ रहा है.।

10 ऐसे बरतें सावधानी…कोरोना के लक्षणों में बुखार, कफ और सांस में कमी शामिल हैं। जांच के बाद ही पुष्टि होगी कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं, इसलिए ऐसे हालात में अपने हाथों को बार बार, सही तरीके से साबुन से धोएं और साथ ही छींकते या खांसते वक्त अपनी कोहनी से मुंह को ढकें या टिसू का इस्तेमाल करें और उसे किसी बंद कचरे के डब्बे में फेंक दें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.