कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, बोले- इसके लिए वैक्सीन बनने में लग सकते हैं 2 साल

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोना वायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोना वायरस से दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा 4500 से ज्यादा पहुंच गया है। अब भारत में भी इसका असर दिखने लगा है। भारत में अब तक कुल 73 मामले पॉजिटिव पाए गए है। जिसके बाद हर तरफ हड़कंप मच गया है।

कोरोनावायरस के वैश्विक महामारी घोषित होने के बाद भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार करने में कम से कम दो वर्ष का वक्त लग सकता है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि गर्मियों में कोरोनावायरस के कमजोर होने फिलहाल कोई पुष्टि नहीं है।

आम तौर पर यह माना जा रहा है कि कोरोनावायरस उच्च तापमान में जीवित नहीं रह पाता है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। ये भी बताया कि बताया कि कोरोनावायरस के विए वैक्सीन बनाने में कम से कम 1.5 से 2 साल लेंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.