वैज्ञानिकों ने खोजी कोरोनावायरस फैलने की ‘वजह’! जानें

0

एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस चीन में महामारी का रूप लेते जा रहा है. वहीं दुनिया पर भी इस वायरस का खतरा मंडरा रहा है.  कई देशों में यह वायरस पहुंच गया है. अब दुनियाभर के कई वैज्ञानिक इसकी रोकथाम के लिए रिसर्च कर रहे हैं. ऐसी ही एक रिसर्च में पता चला है कि कोरोनो वायरस वन्य जीव पैंगोलिन से आया है. बल्कि इससे पहले यह संभावना व्यक्त की जा रही थी कि कथित वायरस सांप और चमगादड़ों से आया है.

दक्षिण चीन कृषि विश्वविद्यालय ने अपनी रिसर्च में पाया कि कोरोना के स्ट्रेन का जीनोम, पैंगोलिन से मिले जीनोम से 99% मेल खाता है। चीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने भी इस रिसर्च का हवाला देते हुए बताया है कि पैंगोलिन के जरिए मनुष्य में इस बीमारी के आने की संभावना सबसे अधिक है।

पैंगोलिन का मांस सबसे स्वादिष्ट और लाभकारी मानते हैं चीनी, एक पैंगोलिन की कीमत लाखों

बता दें कि पैंगोलिन दुनिया का शल्क वाला एक मात्र स्तनधारी जीव है। यह संरक्षित प्राणी है. एशिया के कई देशों में इसे खाने और दवाओं के लिए प्रयोग में लाया जाता है. चीनी इसे स्वादिष्ट और नपुंसकता दूर करने वाला मानते हैं.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पैंगोलिन की कीमत 10 से 12  लाख रुपये है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में इसकी तस्करी की जाती है और यहां इसकी कीमत 20 से 30 हजार रुपये है।

हालांकि रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना के वायरस से बचा जा सकता है.

गौरतलब है कि चीन में इस वायरस से अब तक 636 लोगों की जान चली गई है, जबकि 31 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा दुनिया के अन्य कई देशों में भी इसके रोगी पाए गए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.