अब पैरा मिलिट्री सर्विस पैकेज डेबिट कार्ड पर जवानों-अधिकारियों को एक करोड़ तक का बीमा मिलेगा ! 

0

नई  दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को बहादुरी को सलाम करते हुए गृह मंत्रालय ने पैरा मिलिट्री सर्विस पैकेज डेबिट कार्ड को अपग्रेड कर दिया है. इसका फायदा 10 लाख अर्धसैनिक बलों को मिलेगा।  सेना  सूबेदार मेजर तक 75 हज़ार रुपए, सहायक कमांडेंट से लेकर डिप्टी कमांडेंट तक डेढ़ लाख रुपए और इससे ऊपर के सभी रैंक वाले अफसरों को दो लाख तक की ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। एयर एक्सीडेंटल डेथ कवर एक करोड़ रुपए किया गया हैं.

ये सारी सुविधाएं एसबीआई के जरिये मिलेगी। इस योजना की अवधि जनवरी 2020 से 3 जनवरी 2021 तक रहेगी। इस सुविधा के तहत सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी, एसएसबी, आईटीबीपी और आरपीएसएफ के जवानो और अधिकारियों को रैंक के हिसाब से अलग-अलग डेबिट कार्ड जारी किये जा रहे है.  सूबेदार मेजर तक के कर्मियों को गोल्ड कार्ड, डिप्टी कमांडेंट एवं सहायक कमांडेंट को डायमंड कार्ड और टूआईसी से लेकर डीजी तक के अफसर को प्लेटेनियम कार्ड जारी होगा। उक्त कार्ड के सभी लाभ पेंशनधारकों को मिलेगा।
 इंटरनेशनल गोल्ड डेबिट कार्ड और प्लेटिनियम डेबिट कार्ड पर पर्सनल एक्सीडेंट इंशोरेंस डेथ कवर के अतिरिक्त दो लाख एवं पांच लाख का बीमा कवर मिलेगा।  इसके साथ 4 से 10 लाख रुपए का एयर एक्सीडेंट कवर भी अलग से मिलेगा। चेक इन बैगेज लॉस के लिए बीमा कवर 25 हज़ार से 80 रुपए तक तय किया गया है.
अगर जवान का कार्ड खो जाता है तो 80 हज़ार एवं दो लाख रुपए का बीमा मिलेगा। इंटरनेशनल गोल्ड डेबिट कार्ड के जरिये एक बार में 50 हज़ार रुपए निकाले जा सकते है. जबकि प्लेटेनियम कार्ड पर एक लाख रुपए तक की ट्रांजेक्शन की सीमा तय है।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.