SBI ने नए साल में शुरू की ‘यह’ नई सुविधा! कार्ड की ‘झंझट’ से छुटकारा,  अब दुकान पर ‘इस’ तरह करें पेमेंट

0

 नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने नए साल में उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात दी है. उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बैंक द्वारा नई पेमेंट मोड की सुविधा शुरू की गई है. इस पेमेंट मोड की यह विशेषता है कि यदि आपके पास भुगतान करने के लिए नकदी या कार्ड नहीं है, तो आप अंगूठे की मदद से भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए बैंक ने BHIM Aadhaar SBI ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के इस्तेमाल से ग्राहक सिर्फ आधार नंबर से भुगतान कर सकते हैं. एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है.

रजिस्ट्रेशन जरूरी

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस ऐप पर ग्राहक नहीं है, बल्कि केवल दुकानदार / व्यापारी / छोटे व्यापारी ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दुकानदार को इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है. इसके लिए व्यापारी या दुकानदार को अपना नाम, पता, फोन नंबर, आधार नंबर और व्यवसाय की जानकारी देनी होगी. साथ ही यह भी बताया कि वह किस बैंक खाते में पेमेंट चाहते हैं. इस खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। पंजीकरण के बाद, दुकानदार को ग्राहक के फिंगरप्रिंट प्राप्त करने के लिए STQC सर्टिफाइड FP स्कैनर की आवश्यकता होगी। इस स्कैनर को एंड्रॉइड मोबाइल से कनेक्ट करना होगा।

ऐसे होगा भुगतान

प्रत्येक खरीद के बाद, आपको बस आपको अपनी बैंक का नाम सिलेक्ट करना है. साथ ही अपना आधार नंबर और रकम दुकानदार के मोबाईल पर एंटर करके, अपनी फिंगर प्रिंट को स्कैन करना है. इसके बाद पेमेंट सीधे दुकानदार के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. ट्रांजेक्शन सफल होने के बाद आपको एक SMS भी प्राप्त होगा.

Google Play Store पर उपलब्ध है एप्लिकेशन:

BHIM-Aadhaar-SBI ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है. यह OS v 4.2- Jelly Bean  और उसके बाद के ओटीजी सपोर्ट वाले एंड्रॉयड मोबाइल को सपोर्ट करता है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.