पुणे मेट्रो की दूसरी ट्रेन भी आ गई ट्रैक पर 

संत तुकारामनगर से फुगेवाडी तक जल्द होगी ट्रायल

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – महामेट्रो द्वारा पिंपरी चिंचवड शहर में दिसंबर तक मेट्रो के दौड़ने का दावा भले विफल साबित हुआ मगर सोमवार से मेट्रो को ट्रैक पर लाने का काम शुरू किया गया है। नागपुर से लाये गए छह में से तीन कोच की एक ट्रेन ट्रैक पर लाये जाने के बाद शुक्रवार को दूसरे तीन कोच की ट्रेन को ट्रैक पर लाया गया। अब पिंपरी के संत तुकारामनगर से फुगेवाडी तक इन मेट्रो ट्रेनों की ट्रायल लेने की तैयारी की जा रही है। बहरहाल पिंपरी एचए कंपनी के पास बड़ी क्रेन की सहायता से दूसरी ट्रेन के कोच ट्रैक पर चढ़ाने के काम से पिंपरी से कासारवाडी तक ट्रैफिक का हाल बेहाल है।
पुणे और पिंपरी चिंचवड शहरों में संयुक्त रूप से चलाई जा रही पुणे मेट्रो परियोजना के तहत पिंपरी चिंचवड से स्वारगेट और वनाज से रामवाडी इन दो रूट्स पर मेट्रो परियोजना का निर्माणकार्य शुरू है। जून 2017 में महामेट्रो की ओर से इसका परोक्ष निर्माणकार्य शुरू किया गया है। मेट्रो ट्रेन के ट्रैक, पिलर्स, बिजली सप्लाई, सिग्नल जैसे कई काम तेज गति से शुरू है। 30 महीनों में इस परियोजना का काफी काम पूर्ण हुआ है। पुणे में मेट्रो कोच के डिपो का काम अब तक नहीं हुआ है जिससे कोच में विभिन्न फिटिंग्स के लिए पुणे मेट्रो को नागपुर पर अवलंबित रहना पड़ रहा है।
मेट्रो कोच में प्राथमिक टेस्टिंग, फिटिंग, रंगरोगन और इंटीरियर का काम पूरा करने के बाद 22 दिसंबर को दो ट्रेनों के लिए छह कोच के दो सेट नागपुर से पुणे रवाना किये गए। आठ दिन के सफर के बाद ये कोच रविवार को पिंपरी चिंचवड में दाखिल हो गए। सोमवार को एक बड़ी क्रेन की सहायता से मेट्रो के तीन कोच ट्रैक पर लाने का काम किया गया। इसके बाद आज तीन कोच की दूसरी ट्रेन को ट्रैक पर लाया गया। जल्द ही संत तुकाराम नगर से फुगेवाडी तक इन ट्रेनों की ट्रायल ली जाएगी। बता दें कि एक मेट्रो ट्रेन के सेट में तीन कोच हैं, जिनमें से एक महिलाओं के रिजर्व रहेगा। एक ट्रेन में 950 से 970 यात्री सफर कर सकेंगे। यह पूरी तरह से वातानुकूलित कोच हैं जिसमें कई अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.