दिल्ली में मौसम का तेवर बदला, ठंड का 100 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, पारा 4. 2 डिग्री सेल्सियस 

0
नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश के कई हिस्सों में जोरदार ठंड पड़ रही है. खासकर दिल्ली और एनसीआर में इस बार ठंड के सारे रिकॉर्ड टूट गए है. दिल्ली में 100 साल पुराना ठंड का रिकॉर्ड टूट गया है. शुक्रवार को लोग कंपकंपाते नज़र आये. शुक्रवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा और दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4. 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पुरे दिसंबर का अधितक तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार भूमध्य सागर से पैदा होने वाले असामान्य और शक्तिशाली वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने उत्तर भारत को ठंड में जकर लिया है यह स्थिति चार से पांच दशकों में आती है. मौसम विभाग की माने तो नए साल में भी इसी तरह की कड़ाके की ठंड रहेगी।
चेतावनी 
उत्तर भारत में ओलावृष्टि  के साथ नए साल की शुरुआत की आशंका है. बताया जा रहा है 1 और 2 जनवरी को ओलावृष्टि हो सकती है. 3 जनवरी तक हिल स्टशनों में जोरदार बर्फ़बारी हो सकती है.
कारण 
भूमध्य सागर से पैदा होने वाले असामान्य और शक्तिशाली वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, ऊपरी सतह पर छाए हुए है बदल, धरती तक नहीं पहुंच पा रही है. राहत 31 दिसंबर के बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, घाट सकती है हवा की रफ़्तार और तापमान बढ़ेगा। 29 दिसंबर तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम यूपी में ऑरेंज अलर्ट। हरियाणा और पंजाब ठंड बढ़ेगी, हिसार में तापमान  गिर कर 0. 3 डिग्री पर पहुंचा। उत्तर प्रदेश में पारा चार डिग्री पर पहुंचा जिसके कारण एक महिला की मौत हुई. हॉस्पिटल में बढे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले। शीतलहर ने बिहार और झारखंड को बभी अपनी चपेट में लिया है. शहरों का तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.