सूर्यग्रहण: PM मोदी ने भी किया ‘Ring Of Fire’  का दीदार, Tweet में  लिखा- मैं भी उत्साहित था…

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  आज भारत के खगोलविदों को करीब 10 सालों बाद सूर्यग्रहण का अध्ययन करने का सुनहरा मौका मिला. आज वर्ष का अंतिम सूर्यग्रहण देखा गया. यह ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 08:17 बजे से शुरू …

Solar eclipse

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –  आज भारत के खगोलविदों को करीब 10 सालों बाद सूर्यग्रहण का अध्ययन करने का सुनहरा मौका मिला. आज वर्ष का अंतिम सूर्यग्रहण देखा गया. यह ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 08:17 बजे से शुरू हुआ था. इस बार यह सूर्यग्रहण कुंडलाकार में दिखाई दिया, जिसे कि ‘रिंग ऑफ फायर’ भी  कहा जाता है. इस अद्भुत् नजारे को देखने ले लिए देश-विदेश के लोग बेहद उत्साहित थे. ऐसा ही उत्साह हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में भी देखने को मिला. लेकिन खराब मौसम की वजह से वह पूरी तरह से सूर्यग्रहण के अद्भुत् नजारे का दीदार नहीं कर पाएं.

 

खुद मोदी ने एक ट्वीट करके बताया कि, “अन्य भारतीयों की तरह, मैं भी #Solareclipse2019 के लिए उत्साहित था. हालांकि, मैं सूरज नहीं देख पाया क्योंकि यहां पूरी तरह से बादल छाए हुए हैं. लेकिन मैंने लाइव स्ट्रीम के जरिए कोझिकोडे में दिखाई दिए सूर्य ग्रहण का नजारा देखा. इसके साथ ही मैंने एक्सपर्ट्स के साथ बातकर इसके बारे में बातचीत की.”

हालाँकि उन्होंने ट्वीट के साथ जो फोटो शेयर की हैं, उनमें साफ देखा जा सकता हैं कि  ‘रिंग ऑफ फायर’  का नजारा देखने के लिए मोदी पूरी तैयारी में थे. उन्होंने सूर्यग्रहण देखने वाला स्पेशल चश्मा भी लगाया हुआ है और ग्रहण की जानकारी देने वाले एक्सपर्ट भी उनके साथ मौजूद है. लेकिन दिल्ली में घना कोहरा और बदल की वजह से ग्रहण नहीं देखा जा सका.

देश के इन हिस्सों में दिखा सूर्यग्रहण

आज देश सुबह 8 बजे से सूर्यग्रहण का नजारा दिख रहा है. हालांकि, उत्तर भारत में ये आंशिक रूप से और दक्षिण भारत में पूर्ण रूप से दिखाई दे रहा है. सूर्यग्रहण दोपहर 1 बजे तक जारी रहेगा.

इस अवसर पर देश के कई धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए उमड़े हैं. साथ ही वाराणसी, हरिद्वार सहित ई शहरों में लोगों ने पवित्र नदियों में डुबकी लगाई.

बता दें कि इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्य ग्रहण लगा था.

ग्रहण देखते समय रखें ‘ये’ सावधानियां

सूर्य ग्रहण देखते वक्त कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती हैं. सूर्य ग्रहण को कभी भी सीधे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इससे आंखों को हानि पहुंच सकती है. इसलिए सूर्य ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर्स या एक्लिप्स ग्लास का इस्तेमाल ही करें.

visit : npnews24.com

Leave a comment