लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में पेश हो सकता है NCR बिल, पूर्वोत्तर में बवाल

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – आधी रात को लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने के बाद राज्यसभा की बारी है। बताया जा रहा है कि बिल आज राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। कल विपक्ष के जोरदार विरोध के बावजूद देर रात को लोकसभा ने नागरिकता संशोधन बिल, 2019 को पास कर दिया। करीब 7 घंटे तक चली तीखी बहस के बाद ये बिल पास हुआ। विपक्ष इसे भारत के लिए काला दिन बता रहा है।

बिल के पास होते ही पूर्वोत्तर के राज्यों में इसका काफी विरोध हो रहा है। इसके विरोध में नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (एनईएसओ) और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने 12 घंटे का गुवाहाटी बंद बुलाया है। विधेयक के विरोध में छात्र नग्न प्रदर्शन भी कर चुके हैं। हॉर्नबिल उत्सव के कारण नगालैंड को बंद से छूट दी गई है। कई वाम लोकतांत्रिक संगठनों ने भी मंगलवार को 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर विभाजनकारी विधेयक का विरोध करेंगी और देश के किसी भी नागरिक का दर्जा घटाकर शरणार्थी का करने नहीं दिया जाएगा।

नागरिकता संशोधन बिल पर पूर्वोत्तर में बवाल –
सुबह पांच बजे बंद की शुरूआत के बाद लखीमपुर, धेमाजी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, माजुली, मोरिगांव, बोंगाइगांव, उदलगुड़ी, कोकराझार और बक्सा जिले में सैकड़ों लोग सड़क पर उतरे। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और राष्ट्रीय राजमार्ग को बाधित किया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में पुलिस ने लाठियां चलाईं। लंबी दूरी की कुछ बसें पुलिस पहरे में चलीं। बंद के कारण काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में कई पर्यटक फंस गए। उन्हें गुवाहाटी ले जाने के लिए कोई सार्वजनिक परिवहन नहीं था। इन जगहों पर दुकानें, बाजार और वित्तीय संस्थान बंद रहे। स्कूल और कॉलेज भी नहीं खुले।

इधर लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष के सभी सवालों का जवाब भी दिया। अमित शाह के भाषण की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की बाद में अमित शाह ने भी पीएम मोदी का शुक्रिया किया।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.