SBI की खास स्कीम : एक बार जमा करें पैसा और हर महीने होगी इतनी कमाई

0
नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 –भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सेविंग्स स्कीम्स में से एक है एन्युटी स्कीम। इस स्कीम के तहत आप एक बार निवेश कर नियमित समय के लिए मंथली इनकम प्राप्त कर सकते है। एन्युटी पेमेंट में ग्राहक की तरफ से जमा रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलने लगता है। एसबीआई की इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए मंथली एन्युटी के लिए जमा किया जा सकता है।
निवेश की अवधि 
एसबीआई के इस एन्युटी स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है । इस निवेश पर ब्याज दर वही होगी जो चुनी गई अवधि के टर्म डिपोजिट  के लिए होगी।
लोन लेने का भी विकल्प 
अगर स्कीम का लाभ लेने वाले जमाकर्ता की मौत हो जाती है तो समय से पहले भी निकासी की अनुमति मिलती है । इस स्कीम के तहत जमा राशि का 75% लोन भी लिया जा सकता है । उदाहरण के तौर पर आप 5 साल के लिए 10,000 रुपए की मंथली एन्युटी चाहते है तो आपको 7% की ब्याज दर को ध्यान में रखते हुए 5,07,965. 93 रुपए जमा करने होंगे।
इस स्कीम का लाभ कोई भी ले सकता है । इस स्कीम कोप दूसरे ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर, टीडीएस के नियम एफडी के नियमों के आधार पर ही होंगे।
RD, FD और ANNUITY रेट में क्या अंतर है? 
एन्युटी डिपॉज़िट स्कीम रिकरिंग डिपॉज़िट स्कीम का ठीक उल्टा होता है । रिकरिंग डिपॉज़िट में जमाकर्ता हर महीने एक तय रकम जमा करता है और मैच्योरिटी पर एक निश्चित रकम मिलती है । लेकिन एन्युटी मैच्योरिटी के मामले में इसके उलट एक ही बार में रकम जमा करनी होती है और चुनी गई अवधि पूरी होने के बाद हर महीने एक तय रकम मिलती है । एफडी में जमाकर्ता एक तय कार्यकाल के लिए रकम जमा करता है. मैच्योरिटी के समय इस रकम को ब्याज समेत वापस किया जाता है ।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.