शेयर बाजार निवेशकों के लिए खुशखबरी! टैक्स में बड़ी कटौती कर सकती है सरकार

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – शेयर बाजार निवेशकों के लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार शेयर बाजार से जुड़े सभी टैक्स में कटौती की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स, शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स, सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स, डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स, इन सभी तरह की टैक्स की समीक्षा कर रही है। इसमें ये देखा जा रहा है कि कहां-कहां और किस-किस टैक्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। जिससे टैक्स का बोझ शेयर बाजार के ऊपर कम से कम पड़े।

इसके पीछे की वजह ये बताया जा रहा है कि शेयर बाजार के निवेशकों के ऊपर टैक्स का बोझ कम पड़े। वहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे देशों में शेयर बाजार में निवेश करने वालों के ऊपर जो भी टैक्स लगता है, उनके ऊपर जो टैक्स की दरें हैं उसके बराबर अपने यहां भी टैक्स की दरों को लाया जाए। जानकारीं के मुताबिक, पिछले 2 महीने से इस पर वित्त मंत्रालय काम कर रहा है। अब अधिकारियों का एक समूह इस पूरे प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। कयास लगाए जा रहे है कि नवंबर के आखिर तक इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उसके बाद इसका ऐलान किया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा सरकार का अंतरराष्ट्रीय स्तर के टैक्स स्ट्रक्चर पर जोर है। गौरतलब हो कि पिछले तीन महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सुस्ती से निपटने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। जिसमें 12 सरकारी बैंकों का मर्जर कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है। हालांकि बैंक यूनियन ने इस पर अपनी नाराजगी भी जाहिर की है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.