प्याज के बाद अब दाल की कीमतें त्योहार का मजा किरकिरा करने को तैयार! सरकार ने उठाया ‘यह’ कदम

एन पी न्यूज 24 – पिछले 3-4 साल पहले दालों की कीमत ने आसमान को छुआ था. उस दौरान  अरहर (तुवर) की दाल एक ही वर्ष में 85 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. अब एक बार फिर …

onion

एन पी न्यूज 24 – पिछले 3-4 साल पहले दालों की कीमत ने आसमान को छुआ था. उस दौरान  अरहर (तुवर) की दाल एक ही वर्ष में 85 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. अब एक बार फिर तुवर की दाल में इजाफा देखा जा रहा है और वो भी दीपावली त्योहार के पहले, जिसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने दालों के स्टॉक पर लिमिट लगाने की तैयारी कर ली हैं.

इसी माह के अंत में दीपावली आ रही है औऱ यदि ऐसे में व्यापारी तुवर दाल और मूंग दाल को स्टॉक करके मार्केट में नहीं निकालेंगे तो इनकी कीमतों पर काबू नहीं रहेगा.

स्टॉक लिमिट के अलावा सरकार ने सभी व्यापारियों को आदेश देते हुए विदेशों से खरीद हुई दाल को अक्टूबर महीने में ही भारत में आयात करने के निर्देश दिए हैं. वही इन हालतों से निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने कमर कस ली है ताकि दालों की कीमतों को ना बढ़ने दिया जाए.

कहां तक पहुंची दालों की कीमत…

देश में लगातार दालों की कीमतों में इजाफा जारी है. तुवर दाल की बात की जाए तो जम्मूकश्मीर में 100 रुपये प्रति किलो के आकड़े को छू चुकी है. वही अमृतसर में 95 रुपये तक पहुंची गई है. जबकि मूंग दाल की कीमत मुंबई में 96 रुपये, दिल्ली में 90 रुपये और उत्तर प्रदेश में 90 रुपये तक हो गई है.

अक्टूबर में ही करना होगा आयात …

हाल ही में देश में प्याज की फसलें खराब होने से कीमते आसमान छू रही हैं. इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने व्यापारियों द्वारा प्याज के किये जा रहे भंडारण पर रोक लगाने के लिए स्टॉक लिमिट लगाई है. ठीक इसी तरह सरकार अब दाल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर यह फैसला लेने की तैयारी में है. सरकार ने सभी व्यापारियों को दाल अक्टूबर के महीने में ही आयात करने के निर्देश दिए. सरकार ने इस साल 6 लाख टन दाल आयात का कोटा तय किया है.

visit : http://npnews24.com

Leave a comment