बड़ी खबर : 1 अक्टूबर से रोजमर्रा की ‘ये’ चीजें होने वाली है सस्ती

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है। अक्टूबर महीने में दशहरा और दीवाली लोगों के लिए ढेरों खुशियां लेकर आने वाले हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने भी जनता को शानदार तोहफा दिया है। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है। इस बैठक में कई चीजों से टैक्स कम किया गया है। इसके अलावा कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ाया भी गया है तो चलिए जानते है एक अक्टूबर से रोजमर्रा के कौन-कौन से सामान सस्ती होने वाली है।

ये चीजें हुईं सस्ती –
होटल में ठहरना –
जी.एस.टी. काऊंसिल की गोवा बैठक में सबसे बड़ी राहत होटल इंडस्ट्री को मिली है। अब 1,000 रुपए तक किराए वाले कमरे पर टैक्स नहीं लगेगा, वहीं इसके बाद 7,500 रुपए तक टैरिफ वाले रूम के किराए पर अब सिर्फ 12 प्रतिशत जी.एस.टी. देना होगा।

ये वाहन भी हुए सस्ते –
जीएसटी काउंसिल ने 28 फीसदी के जीएसटी के दायरे में आने वाले 10 से 13 सीटों तक के पेट्रोल-डीजल वाहनों पर सेस को घटा दिया गया है।1200 सीसी के पेट्रोल वाहनों पर सेस की दर 1 फीसदी और 1,500 सीसी के डीजल वाहनों पर 3 फीसदी कर दिया गया है। दोनों तरह के वाहनों पर सेस की मौजूदा दर 15 फीसदी है. वहीं जीएसटी की दर 28 फीसदी है।

सूखी इमली हुई सस्ती –
GST काउंसिल की बैठक में सूखी इमली पर GST दर जीरो हो गई है।  इससे पहले 5 फीसदी GST लगता था।

पैंट की जिप हुई सस्ती –
काउंसिल ने स्लाइड फास्टनर्स (जिप) पर जीएसटी को 18 से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है।

ये चीजें भी हुई सस्ती – जीएसटी काउंसिल ने समुद्री नौकाओं का ईंधन, ग्राइंडर, हीरा, रूबी, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य रत्नों पर टैक्‍स की दर घटा दी है। इसके साथ ही भारत में नहीं बनने वाले कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों को भी जीएसटी से छूट दी गई है।

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.