भारत अगर उठा ले ये कदम तो पाकिस्तान को न चाहते हुए भी खोलना ही पड़ेगा एयरस्पेस!

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट लगातार बढ़ती ही जा रही है। बौखलाहट में पाक सरकार इमरान खान अजीबो गरीब फैसले ले रहे है। भारत के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद रखा है। जिससे उन्होंने करोड़ों का घटा हो रहा है। इसके बावजूद पाकिस्तान एयरस्पेस खोलने का नाम नहीं ले रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान पीएम मोदी को अपने हवाई मार्ग के इस्तेमाल की अनुमति नहीं देगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि यह फैसला कश्मीर के हालात को देखते हुए किया गया है। पाक विदेश मंत्री ने बताया, भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 20 सितंबर को जर्मनी जाने और 28 सितंबर की रिटर्न फ्लाइट के लिए एयरस्पेस खोलने की अपील की गई थी। पाकिस्तान के इस फैसले का विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने निंदा की है। उन्होंने कहा कि दो सप्ताह के भीतर दूसरी बार पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 सितंबर को अमेरिका पहुंचने के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल करने वाले थे।

भारत उठा ले ये कदम तो पाक को खोलना ही पड़ेगा अपना एयरस्पेस –
अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक, पाकिस्तान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल के लिए अनुमति देनी पड़ सकती है। अगर पाकिस्तान भारत के अनुरोध को खारिज करता है तो भारत अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन में अपील दायर कर सकता है. इसके बाद पाकिस्तान को भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

क्या कहता हैं अंतरराष्ट्रीय कानून –
किसी भी देश के क्षेत्र से 12 नॉटिकल मील या 22.2 किमी की दूरी तक उसका एयरस्पेस माना जाता है और उस देश का अपने एयरस्पेस पर पूरा नियंत्रण होता है। देशों का एक फ्लाइंग कॉरिडोर होता है जिसमें वह विदेशी कॉमर्शियल फ्लाइट्स के प्रवेश पर विचार कर सकता है। पाकिस्तान के बार-बार अनुचित तरीके से अपने एयरस्पेस को बंद करने को लेकर भारत चाहे तो संयुक्त राष्ट्र की संस्था ICAO में जा सकता है।

visit : http://npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.