coronavirus : WHO की नई चेतावनी, कहा- गलती मत करना, वरना गंभीर होंगे नतीजे

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में भय और चिंता का माहौल है। विशेषज्ञों ने भी भविष्य को लेकर इस संबंध में चेतावनी दी है। उनका कहना है कि इस त्रासदी से दुनियाभर के लोगों की मानसिक सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। ऐसा होने पर इसका प्रभाव लंबे समय तक रहेगा। कोरोना पर अब WHO ने नई चेतावनी जारी की है। डब्लूएचओ ने चेताया है कि कोरोना वायरस हमारे साथ लंबे वक्त तक रहने वाला है। आने वाले समय में कोरोना वायरस के भयंकर रूप देखने को मिलेंगे।

WHO के महानिदेशक ट्रेड्रोस ए गेब्रेयेसस ने वर्चुअल प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि ‘कई देशों में महामारी अभी शुरुआती चरण में है और जहां से महामारी की शुरुआत हुई थी वहां दोबारा मामले दिखने लगे हैं। हमें बहुत आगे जाना है और यह सुनिश्चित करें कि कोई गलती न हो। यह वायरस हमारे साथ लंबे समय तक रहेगा।’ WHO ने साफ साफ सभी देशों को ये चेतावनी दी कि ज़रा सी एक चूक या जल्दबाज़ी या लापरवाही भारी पड़ सकती है क्योंकि कोरोना वायरस ने वापस उस जगह पर भी सिर उठाना शुरू कर दिया है जहां से उसकी शुरुआत हुई थी और फिर उसके खात्मे का दावा भी किया गया था। WHO के मुताबिक, कई ऐसे मरीज़ों में फिर से कोरोना पॉज़िटिव की पुष्टि हुई जो की दो महीने पहले कोरोना से ठीक हो चुके थे। ऐसे में स्थिति और गंभीर नजर आ रही है।

WHO ने सोशल डिस्टन्सिंग और लॉकडाउन पर एहतियात बरतने को कहा है। बता दें कि दुनिया में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से 26 लाख से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं जबकि 1 लाख 82 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.