बड़ी खबर : ठीक होने के बावजूद दोबारा हो सकता है कोरोना, रखें ‘इन’ बातों का ध्यान

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के लिए महामारी बन चूका है। इस महामारी से हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। लोग हैरान-परेशान है। चीन से विस्तार होते हुए अब यह महामारी करीब-करीब 190 देशों में पहुंच चूका है। ताजा अकड़े के मुताबिक, द‍ुनियाभर में  कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्‍या 7 लाख के आसपास पहुँच गयी है। वहीं मरने वालों की संख्या 28 हजार पार कर चूका है।

इस बीच कोरोना को लेकर एक नयी जानकारी सामने आई है। दरअसल चीन और जापान के आंकड़े तो इसी तरफ इशारा करते हैं कि ये वायरस आपके शरीर पर दोबारा हमला कर सकता है। वैज्ञानिकों के पास अभी भी कोरोना वायरस को लेकर सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है। कोरोना पर एक अध्ययन के बाद MERS ने बताया कि कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को एक छोटी अवधि के बाद फिर से संक्रमित होने की आंशका बहुत कम होती है लेकिन, सार्स प्रकोप के बाद ऐसे कई मामले दर्ज किए गए थे जिनकी रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आई थी। ऐसा माना जाता है कि हमारा शरीर एक वायरस से जब संक्रमित हो जाता है तो उसके खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है। इससे दोबारा उस व्यक्ति को वायरस से संक्रमण का खतरा नहीं रह जाता।

शोधकर्ताओं के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति को दोबारा कोई संक्रमण नहीं होता बल्कि पहले से शरीर में मौजूद वायरस की खुद को बढ़ाने लगता है। ये बिल्कुल संभव है कि शरीर में जरा सी भी इम्यूनिटी के कमजोर होने पर यह वायरस फिर से हमला कर सकता है। कुछ वायरस शरीर में तीन महीने से ज्यादा समय तक रह सकते हैं।

रखें ‘इन’ बातों का ध्यान –
– यदि आपका इम्यूनिटी सिस्टम ठीक होगा तो कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम से कम है।
– अधिक पोषक तत्व युक्त भोजन करें।
– विटामिन डी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन डी का मुख्य धूप को माना जाता है। ऐसे में जरूरी है इनका ठीक प्रकार से सेवन ताकि किसी भी तरह का वायरस आपको छू भी न सके।
– पानी शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सही मात्रा में पानी का सेवन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.