कोरोना वायरस : भारत का कोरोना वायरस के स्टेज 2 पर होने का आखिर क्या मतलब है ? 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – भारत अब कोरोना वायरस के स्टेज 2 पर है. यह जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् के महानिदेशक बलिराम भार्गव ने दी।  देश में अब तक कोरोना के 197 मामले सामने आ चुके है। इसमें 32 लोग विदेशी है।  अब तक इस वायरस से 5 लोगों की मौत हो चुकी है।   उन्होंने कहा कि कुल 4 स्टेज होती है।  तीसरा स्टेज कम्युनिटी ट्रांसमिशन होती है।  मुझे उम्मीद है कि यह भारत में नहीं आएगा। लेकिन हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते है कि सामूदायिक प्रसारण यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा।


कोरोना वायरस के अलग अलग चरण है ?

पहला चरण –
 इस चरण में वही लोग प्रभावित होते है जो इस वायरस से संक्रमित देशो की यात्रा करके आये है।

दूसरा चरण 
– दूसरे चरण में लोकल ट्रांसमिशन होता है। इसका मतलब सिर्फ मरीज के रिश्तेदार और परिवार के सदस्य ही संक्रमित होते है।  इस चरण में कम लोग संक्रमित होते है और यह इन्फेक्शन कहा से आया इसका आसानी से पता चल जाता है।

तीसरा चरण
 – इस चरण में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते है और इसमें कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है।  इस स्टेज में न तो मरीज ने विदेश यात्रा की होती है और न ही वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है।  इस स्टेज में वायरस कहा से फ़ैल रहा  पता लगाना मुश्किल होता है।

चौथा चरण 
– यह सबसे खतरनाक स्टेज है. इस चरण में बीमारी महामारी का रूप धारण कर लेती है।  चीन में ऐसा ही हुआ है।

भारत कितना तैयार 
स्थानीय स्तर पर इस वायरस को फैलने से रोकने में सफलता मिली है।  देश के किसी भी इलाके में पूरा का पूरा समुदाय इससे प्रभावित नहीं है।  उन्होंने कहा कि कोरोना कोप लेकर भारतीय सरकार का प्रयास संतोषजनक है।  सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.