कोरोना ने ऑनलाइन बिक्री को इतना बढ़ाया कि  इस कंपनी ने  1.5 लाख  नौकरी देने का किया एलान  

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 निया में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाली कंपनी वालमॉर्ट ने 1.5 लाख लोगों को नौकरी देने का ऐलान किया है, क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स में बड़ा इजाफा हुआ है।  बता दें कि वालमॉर्ट, रिटेल सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है, जो पूरी दुनिया में कारोबार करती है।  वालमॉर्ट को दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी (कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से) का रुतबा हासिल है। वालमॉर्ट की स्थापना 2 जुलाई 1962 को अमेरिका में हुई थी.

लॉकडाउन का असर : दरअसल, कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अमेरिका के कई राज्यों और शहरों में ट्रैवल पर रोक और लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं। इसके चलते लोग अपनी बेसिक जरुरतों के सामानों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर अधिक कर रहे हैं। इसी अतिरिक्त डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने वर्कर्स की भर्ती का फैसला लिया है। डिमांड इतनी है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को बड़े स्तर पर वर्कर्स की भर्ती करनी पड़ रही है। ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट ने 1.5 लाख वर्कर्स की भर्ती करने की बात कही है। साथ ही कंपनी की 365 मिलियन डॉलर बोनस के रुप में भुगतान करने की भी योजना है।

यह भी कहा कंपनी ने : कंपनी द्वारा की जा रही यह भर्ती अस्थाई होगी, लेकिन इनमें से कई कर्मचारियों को बाद में परमानेंट भी किया जा सकता है। कंपनी ने कहा है कि वह बोनस के रूप में पूर्णकालीन कर्मचारी को 300 डॉलर और पार्ट-टाइम कर्मचारी को 150 डॉलर का भुगतान भी करेगी। वालमार्ट ने  कहा कि वह इस नेशनल हेल्थ क्राइसिस जैसे विकट समय में भी ग्राहकों की पूरी लगन के साथ सेवा करने वालों को पुरस्कार देना चाहती है। कंपनी की अगली तिमाही के बोनस के भुगतान में भी तेजी लाने की योजना है, जिसके लिए उसे करीब 550 मिलियन डॉलर खर्चने होंगे। बता दें कि अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने हाल में ऐलान किया था कि वो भारत में अगले 5 साल में 25 इंस्टीट्यूट खोलेगी, जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम सेक्टर के करीब 50,000 उद्यमियों को ट्रेन किया जाएगा। ‘वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत ये इंस्टीट्यूट देशभर में फैले होंगे।  इन इंस्टीट्यूट को उन जगहों रणनीतिक रूप से बनाया जाएगा जो उत्पादन क्लस्टर के करीब हों।

आमेजन ने भी की थी घोषणा : इससे पहले अमेजन ने भी एक लाख लोगों को नौकरी देने का ऐलान किया। वालमॉर्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्थायी कर्मचारियों को 300 डॉलर (करीब 22 हजार रुपये) और अस्थायी कर्मचारियों को 150 डॉलर (करीब 11 हजार रुपये) मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.