कोरोना की सांसत के बीच राहत भरी खबर, 12 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल 

0

नई दिल्ली.एन पी न्यूज 24  – कोरोना की सांसत के बीच  महंगाई से राहत भरी खबर आ रही है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के घटते दाम और मांग में कमी के बीच बताया जा रहा है कि पेट्रोल के दामों में 12 रुपये तक की गिरावट हो सकती है।  दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की इकोरैप रिपोर्ट की मानें तो भारत में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है। कोरोना वायरस के चलते वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 30 फीसदी की गिरावट से भारत में पेट्रोल की कीमतें 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी हो सकती है.

हालांकि एसबीआई की इकोरैप रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ये तभी संभव है अगर सरकारें एक्साइज ड्यूटी न बढ़ाएं। अगर केंद्र और राज्य दोनों फ्यूल की कीमतों में कटौती करने के इच्छुक नहीं हैं, तो उन्हें किसी भी परिस्थिति में एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी नहीं करनी चाहिए। अगर सरकारों ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी तो लोगों को कच्चे तेल में गिरावट का फायदा पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी के रूप में नहीं मिल पाएगा। वास्तव में, कोरोना वायरस या कोविड-19 की महामारी के चलते दुनिया भर के बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है और शेयर बाजार तो गिर ही रहे हैं, कमोडिटी बाजारों में भी बेतहाशा कमजोरी देखी जा रही है। वहीं इसके अलावा कच्चे तेल के दाम भी पिछले कुछ समय में भारी गिरावट दिखा चुके हैं और इसके दाम 30 फीसदी तक नीचे आ चुके हैं।

ये है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत
इंटरकांटिनेंल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.21 डॉलर यानी 11.17 फीसदी की गिरावट के साथ 25.52 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव 25.33 डॉलर प्रति बैरल तक गिरा जो 2003 के बाद का सबसे निचला स्तर है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.