अब केवल एक रुपए में कराये थर्मल स्क्रीनिंग से बुखार की जांच, 19 रेलवे स्टशनों  में सुविधा शुरू 

0
नई दिल्ली, 19 मार्च –एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस से बचाव के हर संभव उपाए किये जा रहे है. देश की हर छोटी बड़ी संस्था इसके प्रभाव को रोकने के कोई न कोई कदम जरूर उठा रही है. इसी क्रम में अब भारतीय रेलवे ने स्टेशनो पर यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है।  यात्री केवल एक रुपए देकर यह स्क्रीनिंग करवा सकते है।
1 रुपए में कराये थर्मल स्क्रीनिंग 
यात्री एक रुपए में बुखार की थर्मल स्क्रीनिंग करवा सकते है।  एक रुपए वाला क्लिनिक मुंबई के 19 रेलवे स्टेशन में काम कर रहा है।  यह मुंबई के सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न लाइन में उपलब्ध है।  अगर किसी यात्री में अधिक तापमान पाया जाता है तो उसे नजदीकी सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती कराया जायेगा।
कैसे काम करता है थर्मल स्कैनर 
इस स्कैनर से गुजरने वाले व्यक्ति के शरीर में मौजूद वायरस इंफ्रारेड तस्वीरों में दिखाई पड़ते है।  वायरस की  संख्या अधिक या खतरनाक स्तर पर होने पर व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है।  इससे व्यक्ति में आसानी से संक्रमण का पता चल जाता है।
रेलवे ने खाने को लेकर बनाये नए नियम 
IRCTC ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए एक गाइड लाइन जारी किया है।  इसे इंडियन रेलवे नेटवर्क पर सभी खानपान प्रतिष्ठानों पर लागू  किया जाना है।  रेलवे बोर्ड ने कहा है कि खांसी, बुखार, नाक बहने या सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानी से ग्रस्त किसी भी कर्मचारी को भोजन बनाने, परोसने और बेचने के लिए तैनात नहीं करना चाहिए। सभी सुपरवाइजर्स को व्यक्तिगत रूप से साफ सफाई रखने के लिए कहा गया है।
भोजन बनाने और परोसने वाले कर्मचारियों को नियमित रूप से अपने यूनिफार्म  धोने और ड्यूटी पर यूनिफार्म में रहने के निदेश दिए गए है।  साथ खुली वस्तुओं के इस्तेमाल से बचने के लिए कहा गया है।  इतना ही नहीं खाने पीने की चीजों को अच्छी जगह पर रखने  कहा गया है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.