कोरोना के तांडव से बचने के लिए घर में कुछ इस तरह बनाये सैनिटाइजर, खर्च आएगा केवल 50 रुपए 

0
नई दिल्ली, 19 मार्च –एन पी न्यूज 24
बाजार में सेनिटाइजर की बढ़ती कालाबाज़ारी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के आईआईटी ने घर पर ही सेनिटाइजर तैयार करने का तरीका ईजाद किया है।  अब इसे कुछ सामाजिक संगठनों और एनजीओ से मदद की जरुरत है।
बीएचयू के बायो मेडिकल विभाग के प्रोफेसर डॉ. मार्शल धमाल ने बताया कि 100 एमएल सेनिटाइजर केवल 50 रुपए में तैयार किया जा सकता है।  इसे तैयार करने के लिए 99% एल्कोकल, 30% एलोविरा और सोडियम हाईड्राक्साइड के मिश्रण को लेकर मिक्सर में डाले और मिक्सर चला कर दो मिनट बात इसे छान ले. तरह से सेनिटाइजर तैयार हो जायेगा।
क्यों मिलाना है एलोविरा 
बार-बार हाथ सूखने पर रूखे हो जाते है।  एलोविरा जेल से नमी बनी रहेगी।
जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का लिया जा रहा सहारा 
प्रोफेसर ने बताया कि जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है।  इसके वीडियो यू ट्यूब में डाले जा रहे है।  फेसबुक में भी डाले जा रहे है. कुछ व्हाट्सअप में जरिये लोगों को जागरूक किया जा रहा है।  गरीब बस्ती में बांटने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखेंगे। अगर हमें कच्चा माल उपलब्ध कराया जाता है तो हम लोग इसे तैयार करके बनारस की गरीब बस्तियों में फ्री में बाँट सकते है।  उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की आड़ में कुछ लोगों ने इसकी कालाबाज़ारी शुरू कर दी है।  कुछ लोग नकली सेनिटाइजर बना रहे है।  कोरोना वायरस से लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है बल्कि जागरूक बने रहने की जरुरत है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.