कोरोना रिसर्च : कोरोना से किस ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा खतरा, किसको है कम 

0
नई दिल्ली, 18 मार्च –एन पी न्यूज 24-  कोरोना वायरस को लेकर चीन के हुबेई प्रांत में स्थित जिनइंतान हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने बड़ा खुलासा किया है।  इसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस किस ब्लड ग्रुप के लोगों को जल्दी प्रभावित करता है. इसमें पाया गया ब्लड ग्रुप ए कोरोना वायरस से जल्दी संक्रमित हो सकता है।  जबकि ब्लड ग्रुप ओ को संक्रमित होने में ज्यादा समय लगता है।  यह स्टडी वुहान में किया गया. यह खबर ब्रिटिश अखबार डेली मेल में प्रकाशित की है।  कोरोना वायरस से संक्रमित 2173 लोगों पर यह अध्यन किया गया. इसमें से 206 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी।  जिन 206 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई उनमे 85 लोगों का ब्लड ग्रुप ए था.
2173 लोगों में से ब्लड ग्रुप ए वाले ज्यादा लोगो संक्रमित भी थे. इनमे 32% ब्लड ग्रुप ए के थे जबकि 26% ब्लड ग्रुप ओ के थे. रिसर्च में शामिल किये गए सभी लोगों में से ब्लड ग्रुप ए के 38% लोग इस वायरस से संक्रमित थे. ब्लड ग्रुप ओ के कोरोना वायरस से मरने की आशंका बाकी ब्लड ग्रुप से कम है।  ब्लड ग्रुप ए वालो के कोरोना से मरने की आशंका ज्यादा है।
वैज्ञानिको ने बताया कि जब सोर्स सीओवी का हमला हुआ था तब भी ब्लड ग्रुप ए के लोग बाकी ब्लड ग्रुप के लोगो से ज्यादा प्रभावित हुए थे.
इससे पहले के स्टडी में यह जानकारी सामने आ चुका है कि ब्लडग्रुप ए, बी और एबी वालो का ब्लड ग्रुप ब्लड ग्रुप ओ की  तुलना में दिल की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.