बड़ी खबर ! 43 साल की महिला को दी गई  कोरोना वैक्सीन की सुई की पहली सुई, 6 हफ्ते तक रिसर्च करेंगे वैज्ञानिक 

0
नई दिल्ली, 17 मार्च – एन पी न्यूज 24 –  कोरोना वायरस के पहले टीके का सफल परिक्षण किया गया है।  यह परिक्षण अमेरिकी शोधकर्ताओ  ने किया है।  अमेरिका के सियाटल में एक महिला को पहली बार कोरोना वैक्सीन की सुई दी गई. यह वैक्सीन दुनिया में रिकॉर्ड टाइम में डेवलप किया गया है।  चीन में इस बीमारी का पता चलने  के बाद केपीडब्लू रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिक इस वैक्सीन को विकसित करने जी जान से जुटे थे. अब भारत समेत दुनिया भर के कई देशो में वैक्सीन विकसित किये जा रहे है।  इस संस्थान की डॉक्टर लीजा जैक्सन ने परिक्षण से पहले  कहा कि अब हम टीम कोरोना वायरस है. इस आपातकाल में हर आदमी कुछ करना चाहता है जो वह कर सकता है।
इसका क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया जा चुका है. उन्होंने  कहा कि अमेरिका इस बीमारी के खिलाफ एंटी वायरल और दूसरे थेरेपी भी विकसित करने के लिए तेज़ी से कदम बढ़ा रहा है।
 अब तक 7000 से ज्यादा शिकार 
कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में 7000 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है।  यह बीमारी दुनिया भर के 145 देशो में फ़ैल चुका है।  लेकिन वैज्ञानिक अब तक इसका टीका विकसित नहीं कर पाए है।
मेरे लिए था यह शानदार मौका 
एक न्यूज़ एजेंसी ने बताया कोविड-19 का पहला टीका जेनिफर हैलर नाम की एक महिला को दिया गया।  43 साल की इस महिला ने कहा कि हम सभी खुद को बेबस महसूस कर रहे थे. ऐसा कुछ करने के लिए हमारे पास पैसे नहीं थे. उन्होंने कहा कि मैं अब शानदार महसूस कर रही हूं।  इस महिला के अलावा अन्य तीन लोगों को भी टीका दिया जाएगा।
12 से 18 महीनो का  और इंतजार 
इस वैक्सीन को बाजार में आने में 12 से 18 महीनो का समय लग सकता है।  इस परीक्षण के लिए 18 से 55 साल के 45 हेल्दी लोगों का चुनाव किया गया है।  इन पर 6 सप्ताह तक टीके के असर की स्टडी की जाएगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.