मुंबई में खतरनाक कोरोना के दो मरीज मिले

0

नई दिल्ली/मुंबई : एन पी न्यूज 24 – चीन से फैल रहे कोरोना वायरस की आशंका के चलते भारत में सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं. मुंबई, दिल्ली, कोलकाता समेत देश के 7 एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है. मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 5 दिन के भीतर 1789 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है. इनमें से दो के संक्रमित होने की आशंका है. जिन्हें मुंबई के कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल के स्पेशल वार्ड में निगरानी में रखा गया है. दिल्ली के एम्स में भी स्पेशल वार्ड बनाया गया. चीन में जानलेवा कोरोना वायरस पहली बार वुहान में 2019 में सामने आया. यह वायरस पहले नहीं देखा गया था, यह तेजी से अपना रूप बदल लेता है. चीन में कोरोना वायरस से प्रभावित 830 लोगों की पहचान हो चुकी है. 20 प्रांतों में 1072 लोगों के इसी वायरस से प्रभावित होने की आशंका है. इससे मरने वालों की संख्या 26 पहुंच गई.

भारतीयों को सतर्क रहने की एडवायजरी
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हम सतर्क हैं. चीन में हमारे दूतावास ने भी एडवायजरी जारी की है. आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग प्रॉसेस से गुजरना होगा. बाकी वहां रहने वाले भारतीयों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. वहीं भारत ने चीन में होने वाले गणतंत्र दिवसस मारोह को रद्द कर दिया और 2000 लोगों की जांच की गई.

मुंबई में दो यात्री को कफ और खांसी की शिकायत
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. बीते 14 दिनों से जांच की प्रक्रिया जारी है और इस दौरान चीन से लौटा कोई भी यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया. कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल में जिन दो यात्रियों को रखा गया है, उन्हें कफ और खांसी की शिकायत थी. इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. डॉक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर चीन से आने वाले किसी भी यात्री में कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो उसे सीधे स्पेशल वॉर्ड में भेजें. यहां डॉक्टरों को सरकार की ओर से खास निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना वायरस से किस तरह निपटना है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.